26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM किसान सम्मान निधि योजना पर बोले सुशील मोदी, सूबे के 34.41 लाख किसानों को मिले 1318 करोड़

पटना :कृषि विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना‘ की अपने सचिवालय स्थित कक्ष में विस्तृत समीक्षा के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि योजना के तहत बिहार के 64.31 लाख किसानों ने आवेदन दिया. इनमें 34.41 लाख को पहला किस्त, 26.08 लाख को दूसरा किस्त और 5.50 लाख किसानों […]

पटना :कृषि विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना‘ की अपने सचिवालय स्थित कक्ष में विस्तृत समीक्षा के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि योजना के तहत बिहार के 64.31 लाख किसानों ने आवेदन दिया. इनमें 34.41 लाख को पहला किस्त, 26.08 लाख को दूसरा किस्त और 5.50 लाख किसानों को तीसरे किस्त के तौर पर अब तक 1318.61 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

उन्होंने विभिन्न स्तरों पर जांच के लिए लंबित और भारत सरकार द्वारा कतिपय त्रुटियों की वजह से वापस किये गये सभी आवेदनों के शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया. मोदी ने आधार संख्या, नाम तथा बैंक विवरणी में त्रुटि के साथ-साथ एलजी डायरेक्टरी में गांव का नाम छूट जाने के कारण भारत सरकार द्वारा वापस किये 7.33 लाख किसानों के आवेदन पत्रों में शीघ्र सुधार करने और कृषि समन्वकों, अंचलाधिकारियों और एसडीएम के स्तर पर लंबित 9.32 लाख आवेदनों के अविलंब निष्पादन का निर्देश दिया.

मालूम हो कि वित्तीय वर्ष 2018-19 से केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत लघु और सीमांत कृषक परिवारों को आय में सहायता के उद्देश्य से सालाना 6000 रुपया प्रति चार महीने पर 2,000 की दर से तीन बराबर किस्तों में दिया जाना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें