जलजमाव के बाद अब डेंगू का कहर, 85 मरीजों में डेंगू की पुष्टि

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : जलजमाव के बाद शहर पर डेंगू का कहर टूट पड़ा है. शनिवार को एक दिन में सर्वाधिक 85 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. ये सभी के सभी मरीज पटना जिले के ही हैं. पीएमसीएच के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट में तैयार हो रही अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है.

इसके साथ ही इस मौसम में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 775 हो गया है. इसके पहले शुक्रवार को एक दिन में 67 मरीज डेंगू से प्रभावित मिले थे. वहीं, गुरुवार को दो दिनों में अस्पताल में 58 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई थी.

डॉक्टरों के मुताबिक घरों के आस पास जमा बारिश का पानी भी इसका एक कारण हो सकता है. डेंगू के अलावा चिकुनगुनिया के 23 मरीज और दिमागी बुखार यानी जेई के 46 रोगी भी इस सीजन में अबतक मिल चुके हैं. इस कारण तुरंत घरों में जमा साफ पानी को गिरा दें और घर के आगे जमा पानी पर किरासन तेल डाल दें.

शनिवार को पीएमसीएच के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में डेंगू के सात नये मरीज भर्ती हुए हैं. इलाज डेंगू वार्ड में किया जा रहा है. लंगरटोली का 15 वर्षीय आशाब, चिरैयांटांड की हेमा कुमारी, नटराज गली के विश्वेश्वर साह, मसौढ़ी के नंदबिहारी, दानापुर की नेहा कुमारी, फुलवारी की रोशन खातून और वैशाली के रोशन कुमार शामिल हैं. पीएमसीएच के ब्लड बैंक, रेडक्रॉस सोसायटी और जयप्रभा मॉडल ब्लड बैंक की ओर से मरीजों के परिजनों को प्लेटलेट्स मुहैया कराये जा रहे हैं. पंचलोक डाइग्नोस्टिक सेंटर के साथ डेंगू का निःशुल्क टेस्ट शिविर आयोजित किया जा रहा है.

85 मरीजों में डेंगू की पुष्टि एक दिन में 775 डेंगू की पुष्टि अब तक जांच में मिले डेंगू के चार मरीज

पटना सिटी. नालंदा मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शनिवार को 18 सैंपल की जांच की गयी, जिनमें चार में डेंगू होने की पुष्टि हुई, जबकि 14 की रिपोर्ट निगेटिव मिली.विभागाध्यक्ष डॉ हीरा लाल महतो ने बताया कि अब तक डेंगू के 477 मरीजों की जांच हुई है. इनमें 100 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जबकि 377 मरीज की रिपोर्ट निगेटिव मिली है.

चिकनगुनिया के दो मरीजों की जांच हुई, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव मिली. विभागाध्यक्ष ने बताया कि चिकनगुनिया के 76 मरीजों की जांच हो चुकी है. चार में बीमारी की पुष्टि हुई है, जबकि 72 की रिपोर्ट निगेटिव मिली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें