27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पानी पानी हुआ बिहार, पटना में रात भर की बारिश में सड़के बनी तालाब, लोगों का जीना हुआ मुहाल

पटना : शुक्रवार की रात शुरू हुई झमाझम बारिश शनिवार को भी लगातार देर रात तक हल्की व तेज होती रही. इस बारिश ने नगर निगम की नाला सफाई व वैकल्पिक व्यवस्था की पाेल खोल दी है. रात भर की बारिश के बाद नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल, पाटलिपुत्र, बांकीपुर और कंकड़बाग के 90 […]

पटना : शुक्रवार की रात शुरू हुई झमाझम बारिश शनिवार को भी लगातार देर रात तक हल्की व तेज होती रही. इस बारिश ने नगर निगम की नाला सफाई व वैकल्पिक व्यवस्था की पाेल खोल दी है. रात भर की बारिश के बाद नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल, पाटलिपुत्र, बांकीपुर और कंकड़बाग के 90 प्रतिशत मुहल्ले व इलाके तालाब में तब्दील हो गये हैं.राजधानी का पॉश इलाका कही जाने वाली पाटलिपुत्र कॉलोनी हो या फिर एसके पुरी, राजेंद्र नगर सब पानी में डूबे दिखे. आम लोगों के घरों में पानी घुसने के साथ-साथ स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, मीठापुर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सभी जगहों पर जलजमाव है.

जलजमाव की भयावहता को देखते हुए जिला प्रशासन को राजेंद्र नगर व कंकड़बाग इलाके में राहत बचाव को लेकर एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम उतारनी पड़ी. वहीं, प्रेमचंद रंगशाला के समीप स्थित एनसीसी कार्यालय से प्रशिक्षण लेने आये छात्र-छात्राओं को नाव के सहारे कैंप से बाहर निकाल दानापुर में शिफ्ट करने को मजबूर होना पड़ा.
ध्वस्त नाला उल्टा फेंक रहा पानी : मॉनसून की बारिश में निगम प्रशासन ने अंचल स्तर पर नाले की सफाई करायी, ताकि शहर में रहने वाले लोग जलजमाव की समस्या से परेशान नहीं हों. इस कार्य पर छह करोड़ से अधिक राशि खर्च की गयी.
लेकिन, बारिश हुई, तो सफाई की पोल खुल गयी. वहीं, वैकल्पिक व्यवस्था के तहत विभिन्न क्षमता के डीजल पंप, जेट सक्शन मशीन, सुपर सकर मशीन और फ्लड डी-वाटरिंग मशीन भी जलजमाव की समस्या से राहत नहीं दे सकी.
स्थिति यह है कि अधिकतर नाले जाम व ध्वस्त हैं. इससे समुचित पानी का बहाव नहीं हो रहा है. वहीं, बाकरगंज नाले के पानी का बहाव उल्टा हो रहा है, जो पीरमुहानी इलाके में घुस रहा है. सैदपुर नहर का पानी भी ओवर फ्लो होकर राजेंद्र नगर इलाके में आ रहा है.
स्टेशन व डाकबंगला चौराहा भी डूबे : स्टेशन गोलंबर के चारों ओर के साथ वीणा सिनेमा हॉल जाने वाली सड़क हो या फिर डाकबंगला चौराहा, एसपी वर्मा रोड, जमाल रोड, गांधी मैदान के रामगुलाम चौक से होटल मौर्या, छज्जुबाग रोड आदि इलाका बारिश के पानी से डूबा है. स्थिति यह है कि जंक्शन आने-जाने वाले लोग हों या फिर शहर के आमलोग सब के सब जलजमाव की समस्या से त्रस्त हैं.
जलमग्न हो गया राजेंद्र नगर का इलाका
बांकीपुर अंचल क्षेत्र के बुद्ध मूर्ति गोलंबर, पूर्वी-पश्चिमी लोहानीपुर, पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के आवास के आसपास, राजेंद्र नगर रोड नंबर-एक व दो के साथ-साथ पूरा राजेंद्र नगर, नाला रोड मेन रोड, दिनकर गोलंबर से प्रेमचंद जाने वाली सड़क, दिनकर गोलंबर से राजेंद्र नगर पुल जाने वाली सड़क, मैकडेवल गोलंबर, बाजार समिति रोड, बहादुरपुर गांव, महावीर कॉलोनी, पंचवटी नगर, बहादुरपुर बगीचा आदि इलाके से दिनकर गोलंबर, सैदपुर व रामपुर संप हाउस से पानी की निकासी होती है. लेकिन, संप चालू है और संप से निकलने वाला पानी ड्रेनेज नाला से उल्टा फेंक रहा है.
इससे इन इलाकों में पांच से छह फुट पानी है और लोगों के ग्राउंड फ्लोर में पानी घुस गया है. स्थिति यह है कि लोग घर छोड़ने को मजबूर हैं. हालांकि, निगम प्रशासन की ओर से सैदपुर नहर की बालू भरे बैग से घेराबंदी की जा रही है, ताकि पानी ओवर फ्लो न हो.
चैंबर जाम, संप तक नहीं पहुंच रहा पानी
कंकड़बाग अंचल क्षेत्र में वार्डों की संख्या 11 है. इन वार्डों के पानी अशोक नगर जीरो प्वाइंट व योगीपुर संप हाउस के सहारे निकाला जाता है. लेकिन, इन संप हाउसों तक पहुंचने वाले नाले की सफाई कागजों पर कर दी गयी. स्थिति यह है कि अंचल क्षेत्र के सभी चैंबर जाम हैं, जिससे संप तक पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं जा रहा है.
इससे पानी निकासी में निगम प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. इसके बावजूद अंचल क्षेत्र के मलाही पकड़ी, हनुमान नगर, ऑटो स्टैंड, कंकड़बाग कॉलोनी मोड़ रोड, सब्जी मंडी, अशोक नगर का पूरा इलाका, राम लखन पथ आदि इलाकों में करीब छह फुट पानी जमा है. एनडीआरएफ की टीम कंकड़बाग पहुंच गयी है.
गंगा में बढ़े जल स्तर से बढ़ीं मुश्किलें
न्यू बाइपास के दक्षिण बेऊर से लेकर जीरो माइल तक बसे मुहल्लों में प्रोपर ड्रेनेज की व्यवस्था नहीं है. स्थिति यह है कि बेऊर के महावीर कॉलोनी हो या फिर बेऊर मोड़, गंगा विहार कॉलोनी, मित्रमंडल कॉलोनी, पूर्वी-पश्चिम रामकृष्ण नगर, घाना कॉलोनी, एनटीपीसी कॉलोनी, मधुवन कॉलोनी सहित दर्जनों मुहल्ले हैं, जहां जलजमाव की भयावह स्थिति बन गयी है. इन इलाकों में रहने वाले लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं और बाहर सड़कों पर पांच से छह फुट पानी है, जिससे निकलना मुश्किल है.
पानी निकालने में जुटा है निगम
नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय के निर्देश पर शुक्रवार की रात से ही सभी संप हाउस चलाये गये हैं. संप हाउसों की निगरानी विभागीय प्रधान सचिव के साथ-साथ नगर आयुक्त भी कर रहे हैं. पटना सिटी के कार्यपालक पदाधिकारी सह पीआरओ सुशील मिश्रा ने बताया कि अंचल स्तर पर अधिकारी 24 घंटे तैनात किये गये हैं और अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर पानी निकालने में जुटे है.
यही वजह है कि पानी निकल रहा है. लगातार बारिश होने की वजह से पानी निकालने में दिक्कत हो रही है. इसके बावजूद नगर आयुक्त से लेकर अंचल के अधिकारी पानी निकालने में जुटे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें