पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने डीएमआरसी के साथ समझौता किया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ बुधवार को एक समझौता पर हस्ताक्षर किया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की उपस्थिति में डीएमआरसी के महाप्रबंधक मंगू सिंह ने पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया.

प्रस्तावित पटना मेट्रो रेल परियोजना की कुल लंबाई 31.39 किलोमीटर है जिसमें 16.94 किलोमीटर "पूर्व-पश्चिम गलियारे" और 14.45 किलोमीटर "उत्तर-दक्षिण गलियारे" के अंतर्गत है. दोनों कॉरिडोर पर काम सितंबर 2024 तक पूरा होना है. पटना मेट्रो रेल के पूर्व-पश्चिम गलियारे में तीन एलिवेटेड और आठ भूमिगत स्टेशन होंगे जबकि उत्तर-पूर्व के लिए नौ एलिवेटेड और तीन भूमिगत स्टेशन होंगे.

पटना मेट्रो रेल परियोजना को इको-फ्रेंडली तरीके से विकसित करने का प्रस्ताव है, जो स्टेशन और डिपो के साथ हरित भवन मॉडल पर विकसित होगा. बिजली उत्पादन के लिए सौर पैनल लगाए जाएंगे। डीएमआरसी पटना में अपना एक कार्यालय स्थापित करेगा और एक परियोजना निदेशक के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम निर्धारित समय के भीतर पटना मेट्रो रेल का काम पूरा किया जाना सुनिश्चित करेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें