23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बोधगया बनेगा आइकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बोधगया को विश्व पटल पर उभारने के लिए महाबोधि मंदिर की बुद्ध की मूर्ति और बोधिवृक्ष को आधार बनाकर आइकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जायेगा. राज्य सरकार बोधगया को बेहतर बनाने में हर तरह से लगी हुई है. इसके लिए कई काम किये गये […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बोधगया को विश्व पटल पर उभारने के लिए महाबोधि मंदिर की बुद्ध की मूर्ति और बोधिवृक्ष को आधार बनाकर आइकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जायेगा. राज्य सरकार बोधगया को बेहतर बनाने में हर तरह से लगी हुई है.

इसके लिए कई काम किये गये हैं. सोमवार को एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर उनके समक्ष इस संबंध में एक प्रेजेंटेशन दिया गया. केंद्र सरकार ने बोधगया समेत देश के 16 स्थानों को आइकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने निर्णय लिया है.
प्रेजेंटेशन के माध्यम से सीएम को बोधगया के डेवलपमेंट प्लान विजन, वर्ल्ड क्लास एकोमोडेशन और अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी. मुख्यमंत्री ने कहा कि महाबोधि मंदिर को सुरक्षित रखने के लिए चहारदीवारी को ठीक किया गया और मंदिर परिसर से अनावश्यक चीजों को हटाया गया है.
बोधगया बुद्ध की ज्ञान प्राप्ति का स्थल है, तो राजगीर में कई वर्षों तक रहकर उन्होंने उपदेश दिया. वैशाली भी बुद्ध से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण स्थल है. इन तीनों स्थानों को आपस में लिंक करने का काम किया जा रहा है. हम बोधगया में आने वाले बौद्ध भिक्षुओं और पर्यटकों को हर सुविधा देने के लिए काम कर रहे हैं.
बैठक में पर्यटन मंत्री रमेश कुमार ऋषि, सीएम के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत, सीएम के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर सचिव चंद्रशेखर सिंह, ओएसडी गोपाल सिंह समेत अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे.
आपस में जुड़ेंगे बोधगया, राजगीर और वैशाली
मुख्यमंत्री के समक्ष बोधगया को आइकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किये जाने के संबंध में दिया गया प्रेजेंटेशन
बोधगया आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ी
सीएम ने कहा कि बोधगया में आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. यहां महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र बनाया जा रहा है. इसकी क्षमता दो हजार होगी. यहीं स्टैंडर्ड गेस्ट हाउस भी बनाया जा रहा है.
इस योजना को बेहतर क्रियान्वित करने के पहले स्थल निरीक्षण आवश्यक है, जिससे आइडिया समझने में ज्यादा सहूलियत होगी. साथ ही हमें भी केंद्र सरकार को आइडिया देने में सहजता होगी. सीएम ने जल्द ही एक तारीख निर्धारित कर स्वयं जाकर स्थल निरीक्षण करने की बात कही.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें