31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : ट्रेन की दोनों ओर लगेंगे इंजन, रफ्तार होगी तेज

पटना : लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर के दौरान कई स्टेशनों पर इंजन आगे-पीछे करना पड़ता है. एक स्टेशन पर इंजन के आगे-पीछे करने में 30 से 40 मिनट का समय लगता है. इसको लेकर रेलवे ने पुश-पुल तकनीक के तहत ट्रेन के दोनों ओर इंजन लगाने की योजना बनायी है. रेलवे बोर्ड […]

पटना : लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर के दौरान कई स्टेशनों पर इंजन आगे-पीछे करना पड़ता है. एक स्टेशन पर इंजन के आगे-पीछे करने में 30 से 40 मिनट का समय लगता है. इसको लेकर रेलवे ने पुश-पुल तकनीक के तहत ट्रेन के दोनों ओर इंजन लगाने की योजना बनायी है.
रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेल के सभी जोन को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र के उन ट्रेनों की सूची तैयार करें, जिसका सफर के दौरान इंजन आगे-पीछे करना पड़ता है. ट्रेन के दोनों ओर इंजन लगने के बाद ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के साथ-साथ रूट बदलने में समय की बचत होगी. पूर्व मध्य रेल के अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर कई रेल जोन में पुश-पुल तकनीक का उपयोग शुरू कर दिया गया है और पूर्व मध्य रेल में भी शीघ्र शुरू किया जायेगा.
यात्रियों के समय में होगी बचत : पूर्व मध्य रेल क्षेत्र के किऊल, मुजफ्फरपुर, बरौनी, दानापुर, सुगौली, गया सहित कई स्टेशनों पर ट्रेनों का रूट बदलता है. ट्रेन के रूट बदलने की वजह से इंजन आगे-पीछे करना पड़ता है. इस समस्या के स्थायी निदान को लेकर ट्रेन के दोनों ओर इंजन लगाया जायेगा.
हो चुका है सफल प्रयोग
रेलवे बोर्ड प्रयोग के तौर पर शताब्दी एक्सप्रेस में पुश-पुल तकनीक का सफल प्रयोग कर चुका है. इस तकनीक में स्पीड कम करने के दौरान यात्रियों को झटके का भी अहसास नहीं होता है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि शताब्दी एक्सप्रेस में सफल प्रयोग होने के बाद भारतीय रेल में पुश-पुल तकनीक लागू किया गया है. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्व मध्य रेल की ट्रेनों को चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू की गयी है. जैसे-जैसे इंजन की उपलब्धता होगी, वैसे-वैसे महत्वपूर्ण ट्रेनों में इंजन जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें