26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

पटना : मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना की शुरुआत 2018 में की गयी थी. इसके बाद से लगातार लाभार्थियों को अनुदान दिये जा रहे हैं. इसका लाभ अधिक से अधिक लाभार्थी आराम से उठा सकें, इसके लिए समाज कल्याण विभाग आवेदन नवंबर से ऑनलाइन लेगा. इसके लिए विभागीय स्तर पर काम पूरा हो गया […]

पटना : मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना की शुरुआत 2018 में की गयी थी. इसके बाद से लगातार लाभार्थियों को अनुदान दिये जा रहे हैं. इसका लाभ अधिक से अधिक लाभार्थी आराम से उठा सकें, इसके लिए समाज कल्याण विभाग आवेदन नवंबर से ऑनलाइन लेगा. इसके लिए विभागीय स्तर पर काम पूरा हो गया है.

158 को हुअा भुगतान : वित्तीय वर्ष 2019-20 के तहत अब तक कम से कम 197 लाभार्थी का आवेदन समाज कल्याण विभाग तक पहुंच गया है. इसमें 158 को भुगतान कर दिया गया है. इसमें से 11 का फिक्स डिपॉजिट का काम भी पूरा हो गया है. विभाग एक एफडी लाभुकों के लिए तीन साल के लिए करता है. आवेदकों में 178 के आवेदन का सत्यापन कर लिया गया है.
30 हजार लाभुकों के खाते में पहुंचा पैसा : बिहार में मुख्यमंत्री कन्या विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत समाज कल्याण विभाग की ओर से 30 हजार लाभुकों के एकाउंट में राशि भेज दी गयी है. समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि एक माह के भीतर सभी लंबित आवेदनों का सत्यापन कर उनके एकाउंट में पैसे भेज दिये जायेंगे.
शहीद स्मारक परिसर में राजकीय समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस राजकीय समारोह में राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया.
शहीद दिवस के अवसर पर 11 अगस्त 1942 को आजादी के मतवाले सात अमर शहीद उमाकांत प्रसाद सिंह, रामानंद सिंह, सतीश प्रसाद झा, जगतपति प्रसाद, देवी प्रसाद चौधरी, राजेंद्र सिंह और राम गोविंद सिंह की दी गयी कुर्बानियों को याद किया गया और उन्हें शत-शत नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. ये सातों युवा राष्ट्रीय झंडा फहराने के दौरान यहीं शहीद हुए थे. इन्हीं की याद में हर वर्ष यहां यह समारोह मनाया जाता है.
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, उद्योग मंत्री श्याम रजक, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य उदयकांत मिश्रा, विधायक संजीव चौरसिया, एमएलसी संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, शहीद राजेंद्र सिंह की पत्नी सुरेश देवी, उनके परिजन संजय कुमार सिंह, शहीद राम गोविंद सिंह के परिजन तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी.
राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने सचिवालय प्रांगण स्थित शहीद पार्क में जाकर अमर ज्योति के समक्ष माल्यार्पण किया और स्वतंत्रता संग्राम के तमाम अमर शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने देश भक्ति गीतों का गायन प्रस्तुत किया.
राजद नेताओं ने शहीदों को याद किया :
पटना. शहीद दिवस के मौके पर राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री अशोक कुमार सिंह के नेतृत्व में राजद नेताओं व कार्यकर्ताओं ने विधानसभा गेट के सामने शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर सिंह ने कहा कि इन वीर सपूतों ने आजादी की लड़ाई में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी. आज सीमा पार से भारत की एकता एवं अखंडता को चुनौती दी जा रही है.
भारत की एकता एवं अखंडता को अक्षुण्ण रखने के लिए राजद संकल्पित है. इस अवसर पर माल्यार्पण करने वालों में चंदेश्वर प्रसाद सिंह, मदन शर्मा, देवमुनी सिंह यादव, विजय कुमार यादव, निर्भय आंबेडकर, पृथ्वीराज चौहान, सुजीत कुमार यादव आदि शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें