36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यकर्मियों के पेंशन मद में अब सरकार 14% करेगी अंशदान, डेढ़ लाख कर्मियों को होगा लाभ, पुलवामा शहीद के परिजन को सरकारी नौकरी

पटना : केंद्र के तर्ज पर अब बिहार सरकार भी नयी पेंशन स्कीम से जुड़े अपने कर्मियों के पेंशन मद में 14% का अंशदान देगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की हुई बैठक में राज्य सरकार के अंशदान में चार प्रतिशत बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया. इसका लाभ राज्य के […]

पटना : केंद्र के तर्ज पर अब बिहार सरकार भी नयी पेंशन स्कीम से जुड़े अपने कर्मियों के पेंशन मद में 14% का अंशदान देगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की हुई बैठक में राज्य सरकार के अंशदान में चार प्रतिशत बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया.
इसका लाभ राज्य के डेढ़ लाख से अधिक पदाधिकारियों-कर्मचारियों को मिलेगा. इसकी अधिसूचना जारी होने के साथ ही इसका लाभ कर्मियों को मिलने लगेगा. नयी पेंशन योजना में वर्ष 2005 और इसके बाद नियुक्त कर्मी शामिल हैं. कर्मियों के मूल वेतन की 10 प्रतिशत राशि काट कर उनके पेंशन मद में जमा होता है, जबकि राज्य सरकार भी इसमें अलग से 10 प्रतिशत अपना अंशदान जमा करती थी.
अब इसमें राज्य सरकार 14% अपना अंशदान जमा करेगी, जबकि राज्यकर्मियों के मूल वेतन का अब भी 10% ही पेंशन मद में जमा होगा. चार फीसदी अधिक अंशदान करने से राज्य सरकार के खजाने पर सालाना करीब 188 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. इससे पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों को पेंशन मद में 14% अंशदान करने का निर्णय लिया था. कैबिनेट की बैठक में कुल 16 एजेंडों को मंजूरी दी गयी.
पेंशन योजना से बुजुर्गों को
राज्य कैबिनेट के फैसले : 865 एएनएम की होगी नियुक्ति
कैबिनेट ने राज्य के सरकारी अस्पतालों में संविदा पर 865 एएनएम की नियुक्ति करने के लिए पदों की स्वीकृति दी है. कैबिनेट ने उर्दू निदेशालय को मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के मातहत अब संलग्न कार्यालय बनाये जाने का निर्णय लिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति संशोधन विधेयक को भी स्वीकृति दी गयी है. इसके अलावा फार्मासिस्ट सेवा संवर्ग नियमावली संशोधन विधेयक को मंजूरी और बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन को 77 करोड़ का आवंटन देने की स्वीकृति दी है. कैबिनेट ने राज्य में बनेगा आइटी पार्क बनाने की जिम्मेदारी बेल्ट्रॉन को सौंपने का निर्णय लिया है.
पुलवामा में शहीद अमरजीत के परिजन को सरकारी नौकरी
कैबिनेट ने पुलवामा में शहीद हुए सीवान के हवलदार अमरजीत कुमार के किसी एक परिजन को सरकारी नौकरी देने का प्रस्ताव मंजूर किया है. शहीद अमरजीत की पत्नी परिवार के जिस सदस्य के बारे में सरकार को लिखित रूप से अनुशंसा देंगी, उन्हें सरकारी नौकरी में योगदान कराया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें