29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का निधन, पीएम मोदी एवं सीएम नीतीश ने जताया शोक

पटना: बिहार के समस्तीपुर से सांसद और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पासवानकाआज निधन हो गया. रामचंद्र पासवान को गुरुवार की रात दिल का दौरा पड़नेकेबाद इलाज के लिए उन्हें दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी. मिली जानकारी के मुताबिक […]

पटना: बिहार के समस्तीपुर से सांसद और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पासवानकाआज निधन हो गया. रामचंद्र पासवान को गुरुवार की रात दिल का दौरा पड़नेकेबाद इलाज के लिए उन्हें दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी. मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्‍पताल में आज दोपहर 1:24 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. लोजपा सांसद के निधन परप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बिहार सीएम नीतीश कुमार ने शोकजतायाहै.

कुशल राजनेता एवं प्रसिद्ध समाजसेवी थे रामचंद्र पासवान : सीएम नीतीश
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समस्तीपुर से लोजपा सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक शोक संदेश में नीतीश ने लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के सांसद रामचन्द्र पासवान के असामयिक निधन पर शोक प्रकट करते हुए उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ कराये जाने की घोषणा की है. नीतीश ने कहा कि दिवंगत रामचंद्र पासवान एक कुशल राजनेता एवं प्रसिद्ध समाजसेवी थे. वे सरल स्वभाव के और काफी मिलनसार थे. अपने क्षेत्र में वे काफी लोकप्रिय थे. उनके निधन से न केवल सामाजिक बल्कि राजनीति के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुयी है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. रामचंद्र पासवान ने रविवार दोपहर नयी दिल्ली स्थित आरएमएल अस्पताल में उपचार के क्रम में दम तोड़ दिया.

पार्थिव शरीरसोमवार को 9 बजे दिल्ली से पटना लाया जायेगा
रामचंद्र पासवान का पार्थिव शरीरसोमवार को 9 बजे दिल्ली से पटना लाया जायेगा.जिसकेबाद लोजपा प्रदेश कार्यालय पटना में कल पार्थिव शरीर को रखा जायेगाऔर दोपहरएक बजे पार्थिव शरीर समस्तीपुर ले जाया जायेगा.उनका अंतिम संस्कार खगड़िया जिला में किया जायेगा.

रामचंद्र पासवान के निधन पर शोक की लहर

राज्यपाल लाल जी टंडन ने समस्तीपुर से निर्वाचित लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद रामचंद्र पासवान के आकस्मिक निधन पर अपनी गहरी शोक-संवेदना व्यक्त की है. अपने शोकोद्गार में राज्यपाल टंडन ने कहा है कि स्व रामचंद्र पासवान समाज के अभिवंचित वर्गों के हितों तथा सामाजिक समरसता के लिए आजीवन प्रयासरत रहे. उनके असमय निधन से विशेषकर बिहार को अपूरणीय क्षति हुई है. राज्यपाल ने दिवंगत आत्मा को चिरशांति तथा शोक–संतप्त पारिवारिक सदस्यों को और प्रशंसकों को धैर्य-धारण की क्षमता प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है.

– रामचंद्र पासवान के निधन पर गहरा शोक जताते हुए पूर्व सांसद और लोकतांत्रिक जनता दल के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने पासवान के परिवार के लिए संवेदनाएं जतायीं.
– रामचंद्र पासवान के निधन परबिहारकी पूर्व सीएम राबड़ी देवी, पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव,सांसद मीसा भारतीएवंराजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने जताया शोक.
– पासवान के निधन पर जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष केसी त्यागी ने शोक जताते हुए कहा कि लगातार दूसरे दिन राजनीतिक गलियारों से दूसरी बड़ी क्षति हुई है. शनिवार को दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित कानिधन हुआ थाऔर आजलोजपा सांसद रामचंद्र पासवान कानिधन हुआ है.
– राजद के पूर्व मंत्री उदय नारायण राय उर्फ भोला राय ने रामचंद्र पासवान के निधन पर जताया शोक.

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कराया गयाथा भर्ती

लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान ने दिल्ली स्थित आवास पर रात में सीने में दर्द की शिकायत की थी. इसके बाद उन्हें दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गयाथा और उन्हें वेटिलेटर पर रखा गया था. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी अस्पताल पहुंचकर उनका हाल-चाल जानाथा.

तीनों भाईयों में सबसे छोटे थे रामचंद्र पासवान
2019 लोकसभा चुनाव में वह दूसरी बार समस्तीपुर से सांसद चुने गये थेऔर रामचंद्र चौथी बार सांसद बने थे. लोकसभा चुनाव में समस्तीपुर लोकसभा सीट सेलोजपा उम्मीदवार रामचंद्र पासवान ने कांग्रेस के अशोक कुमार को 1.5 लाख से अधिक वोटों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की थी. रामचंद्र पासवान तीनों भाईयों में सबसे छोटे थे. उनके दो बेटे हैं.

चिराग पासवानका ट्वीट
रामचंद्र पासवान के भतीजे और सांसद चिराग पासवान ने अपने चाचा की मौत की पुष्टि करते हुए ट्वीट कियाऔर लिखा, आप सभी को बड़े दुःख के साथ सूचित करना पड़ रहा है की मेरे चाचा जी आदरणीय श्री रामचंद्र पासवान जी अब नहीं रहे. आज दोपहर 1:24 बजे उन्होंने राम मनोहर लोहिया अस्पताल नयी दिल्ली में आखिरी सांस ली.

रामचंद्र पासवान का सियासी सफर
– रामचंद्र पासवान 1999 में पहली बार जदयू के टिकट पर पहुंचे थे संसद
– 2004 में लोक जनशक्ति पार्टी के टिकट पर दूसरी बार चुनावी मैदान में उतरे और जदयू के दशाई चौधरी को पराजित किया.
– 2009 में जदयू के महेश्वर चौधरी से चुनाव हार गये.
– 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में रामचंद्र पासवान ने राजद के अशोक कुमार को हराकर तीसरी बार संसद पहुंचे.
– 2019 लोकसभा चुनाव मेंरामचंद्रपासवानचुनाव जीतकर चौथी बार दिल्ली पहुंचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें