30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : विधानसभा की खाली सीटों के बारे में भेजी गयी सूचना

पटना : लोकसभा चुनाव के बाद बिहार विधानसभा की पांच सीटें रिक्त हैं. इसकी सूचना निर्वाचन आयोग को भेज दी गयी है. नवंबर 2019 के पहले इन पांचों सीटों पर उपचुनाव कराया जा सकता है. नवंबर 2020 तक 16वें बिहार विधानसभा का कार्यकाल है. विधानसभा के कार्यकाल के एक साल के अंदर रिक्त होने वाली […]

पटना : लोकसभा चुनाव के बाद बिहार विधानसभा की पांच सीटें रिक्त हैं. इसकी सूचना निर्वाचन आयोग को भेज दी गयी है. नवंबर 2019 के पहले इन पांचों सीटों पर उपचुनाव कराया जा सकता है. नवंबर 2020 तक 16वें बिहार विधानसभा का कार्यकाल है.

विधानसभा के कार्यकाल के एक साल के अंदर रिक्त होने वाली सीटों पर उपचुनाव नहीं कराया जाता है. उपचुनाव को लेकर आयोग के आदेश का इंतजार है. लोकसभा चुनाव में पांच सदस्यों का निर्वाचन लोकसभा सदस्य के रूप में हुआ है. इस कारण सीटें रिक्त हैं.
रिक्त होने वाली सीटों में किशनगंज विधानसभा जहां से 2015 के निर्वाचन में कांग्रेस के मो जावेद निर्वाचित हुए थे. बिहार विधानसभा की उनकी सीट 30 मई 2019 से रिक्त हो गयी है. वर्ष 2015 में बिहार विधानसभा के निर्वाचित जिन सदस्यों की सीटें रिक्त हुई हैं, उसमें सिमरी बख्तियारपुर जहां से दिनेश चंद्र यादव विजयी हुए थे.
उनकी सीट 29 मई 2019 से, दरौंदा की निवर्तमान विधायक रहीं कविता सिंह की सीट चार जून, 2019 से, नाथ नगर विधानसभा से निर्वाचित अजय कुमार मंडल की सीट तीन जून, 2019 से और बेलहर विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित गिरिधारी यादव की सीट 29 मई से रिक्त है.
इन पांच सीटों में चार सीटें जदयू की थीं, जबकि एक सीट कांग्रेस की रही है. इन पांचों सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के आदेश का इंतजार हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें