25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

AES से बच्चों की मौत को कांग्रेस ने ”राष्ट्रीय त्रासदी”, कहा- मौत के लिए केंद्र और राज्य सरकार जिम्मेदार

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने बिहार के मुजफ्फरपुर और कुछ अन्य जिलों में दिमागी बुखार से बच्चों की मौत को ‘राष्ट्रीय त्रासदी’ करार दिया है. साथ ही आरोप लगाया कि इस स्थिति के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों जिम्मेदार हैं. पार्टी नेता गौरव गोगोई ने यह भी कहा कि पिछले कई वर्षों से इंसेफेलाइटिस […]

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने बिहार के मुजफ्फरपुर और कुछ अन्य जिलों में दिमागी बुखार से बच्चों की मौत को ‘राष्ट्रीय त्रासदी’ करार दिया है. साथ ही आरोप लगाया कि इस स्थिति के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों जिम्मेदार हैं. पार्टी नेता गौरव गोगोई ने यह भी कहा कि पिछले कई वर्षों से इंसेफेलाइटिस से बच्चों की मौत होती आ रही है, लेकिन चिकित्सा सुविधाओं पर पूरा ध्यान नहीं दिया गया. उन्होंने बुधवार को कहा, ”पूरा देश बिहार में दिमागी बुखार से बच्चों की मौत के कारण दुखी है. प्रभावित परिवारों पर क्या गुजर रही होगी, उसको शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. हम उनके लिए प्रार्थना करते हैं.”

गोगोई ने कहा, ”अब तक 150 बच्चों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा मुजफ्फरपुर जिले में 119 बच्चों की मौत हो गयी है. दुखद है कि अस्पतालों में सुविधाएं नहीं है. चिकित्सकों की कमी है. पिछले कई वर्षों से इंसेफेलाइटिस के कारण बच्चों की मौत होती रही है. फिर भी सुविधाएं नहीं बढ़ायी गयीं.” कांग्रेस नेता ने कहा, ”यह राष्ट्रीय त्रासदी है और त्रासदपूर्ण गाथा है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार जिम्मेदार हैं. अगर हम इस पर आवाज नहीं उठायेंगे, तो यह अपने दायित्व से भागना होगा.”

उन्होंने कहा, ”बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे इस दुखद स्थिति से निबटने की बजाय क्रिकेट मैच का स्कोर पूछ रहे हैं. ऐसा लगता है कि कोई जवाबदेही नहीं है.” केंद्र एवं बिहार सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ”सवाल उठता है कि क्या केंद्र सरकार इस इंसेफेलाइटिस की समस्या को लेकर गंभीर नहीं है?” गोगोई ने कहा, ”पांच साल पहले जब हर्षवर्धन स्वास्थ्य मंत्री थे, तो बिहार में 100 बिस्तरों का अस्पताल बनाने का वादा करके आये थे और अब फिर से यही वादा दोहराकर आये हैं. गोगोई का आरोप था कि, सब कुछ सिर्फ कागज पर हो रहा है. उन्होंने कहा, ”अफसोस की बात है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो हफ्ते बाद अस्पताल का दौरा किया.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें