27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दानापुर स्टेशन से गुजरने वाली 48 ट्रेनें 21 मई से 10 जून तक रहेंगी रद्द, जानें क्‍या है कारण

रूट रिले इंटरलॉकिंग का शुरू होगा काम पटना : दानापुर स्टेशन पर पुरानी सिग्नल व्यवस्था को ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआइ) में अपडेट किया जा रहा है. आरआरआइ का काम पूरा होने के बाद दानापुर स्टेशन से होकर आने-जाने वाली ट्रेनों को बिना वजह होम सिग्नल पर नहीं रुकना पड़ेगा. रूट रिले इंटरलॉकिंग […]

रूट रिले इंटरलॉकिंग का शुरू होगा काम
पटना : दानापुर स्टेशन पर पुरानी सिग्नल व्यवस्था को ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआइ) में अपडेट किया जा रहा है.
आरआरआइ का काम पूरा होने के बाद दानापुर स्टेशन से होकर आने-जाने वाली ट्रेनों को बिना वजह होम सिग्नल पर नहीं रुकना पड़ेगा. रूट रिले इंटरलॉकिंग का इंस्टॉलेशन 21 मई से 10 जून तक किये जाने की संभावना है.
इस अवधि में दानापुर मंडल से गुजरने व चलने वाली लगभग 66 जोड़ी ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन और 15 जोड़ी एक्सप्रेस व नौ जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें रद्द रहेंगी. इसके साथ ही 13 जोड़ी एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेशन और कुछ ट्रेनें 15 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से स्टेशन से चलायी जायेंगी. हालांकि, पाटलिपुत्र-दानापुर आने-जाने वाली शत-प्रतिशत ट्रेनों को रद्द कर दिया जायेगा.
17 वर्षों के बाद आरआरआइ का काम हो रहा पूरा
दानापुर स्टेशन की रूट-रिले-इंटरलॉकिंग की रेलवे बोर्ड से वित्तीय वर्ष 2000-01 में ही स्वीकृति मिली और पांच करोड़ रुपये का आवंटन भी कर दिया गया. लेकिन, 17 वर्षों तक आरआरआइ योजना फाइलों में ही दबी रही. 2017-18 के अंत में योजना रिवाइज की गयी. रिवाइज योजना के आलोक में रेलवे बोर्ड की ओर से 50 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी.
1200 किमी केबल बिछायी गयी और पांच सौ से अधिक प्वाइंट बनाये गये हैं. दानापुर के रेलवे अधिकारी ने बताया कि मूल रूप से कनेक्टिंग केबल को जोड़ना, प्वाइंटों का निर्माण और पटरियों से केबल की कनेक्टिविटी के साथ-साथ अन्य कार्य पूरा कर लिया गया है.
अब बिछायी गयी कनेक्टिंग केबल और प्वाइंटों को जोड़ने का काम अंतिम चरण में चल रहा है. आरआरआइ का कार्य शुरू होते ही दो लाइन एक अप व एक डाउन को चालू रखा जायेगा. बाकी लाइनों पर परिचालन बंद रहेगा.
गया-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रूट से चलायी जायेंगी ट्रेनें
दानापुर रेलमंडल में आने या गुजरने वाली पांच दर्जन से अधिक ट्रेनों के रूट में बदलाव किया जायेगा. इनमें अधिकतर ट्रेनें किऊल से नवादा होते हुए गया-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और पटना-गया-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए ट्रेनें आयेंगी व जायेंगी.
वहीं, मुंबई-पाटलिपुत्र-मुंबई एक्सप्रेस, बेंगलुरु-दानापुर-बेंगलुरु संघमित्रा एक्सप्रेस, पुणे-दानापुर-पुणे, उदयपुर सिटी-पाटलिपुत्र-उदयपुर सिटी हमसफर एक्सप्रेस, उधना-दानापुर-उधना एक्सप्रेस का शॉर्ट टर्मिनेशन बिहटा, आरा, बक्सर आदि स्टेशनों पर किया गया है. इनमें उदयपुर सिटी-पाटलिपुत्र-उदयपुर सिटी हमसफर एक्सप्रेस बक्सर स्टेशन और उधना-दानापुर-उधना एक्सप्रेस आरा स्टेशन से आयेगी व जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें