37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाटलिपुत्र : एक-दूसरे के आधार वोट में सेंध लगाने की जुगत में चाचा-भतीजी

सुमित कुमार पटना : पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार रोचक होता जा रहा है. पाटलिपुत्र के मैदान में एक-दूसरे को चुनौती दे रहे चाचा रामकृपाल यादव और भतीजी मीसा भारती अब एक-दूसरे के आधार वोट में सेंध लगाने की जुगत में हैं. इसी रणनीति के तहत तीन दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित […]

सुमित कुमार
पटना : पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार रोचक होता जा रहा है. पाटलिपुत्र के मैदान में एक-दूसरे को चुनौती दे रहे चाचा रामकृपाल यादव और भतीजी मीसा भारती अब एक-दूसरे के आधार वोट में सेंध लगाने की जुगत में हैं. इसी रणनीति के तहत तीन दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का रोड शो मसौढ़ी में कराया गया, जबकि 15 को पालीगंज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा की तैयारी है. वहीं, राजद की स्टार प्रचारक पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी लगातार दानापुर में कैंप कर रही हैं.
मसौढ़ी में अमित शाह के रोड शो के बाद अब 15 को पालीगंज में पीएम मोदी की सभा की तैयारी
मसौढ़ी, मनेर, पालीगंज में पिछड़ती रही है भाजपा
वर्ष 2008 में परिसीमन के बाद गठित इस लोकसभा क्षेत्र के पिछले दो लोकसभा चुनाव के रिकॉर्ड को देखें तो साफ है कि मसौढ़ी, मनेर और पालीगंज विधानसभा में भाजपा पिछड़ती रही है. वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में लालू प्रसाद ने मसौढ़ी और मनेर में खासी बढ़त ली थी, वहीं वर्ष 2014 के चुनाव में मीसा भारती को मसौढ़ी में करीब 12 हजार, मनेर में सात हजार और पालीगंज में डेढ़ हजार वोटों की बढ़त मिली थी.
भाजपा का प्रयास राजद की इस बढ़त को पाट कर बड़े अंतर से जीत सुनिश्चित करे. पार्टी का मानना है कि मोदी-शाह की अपील पर स्थानीय जनता जातीय बंधन से निकल कर राष्ट्रवाद के मुद्दे पर भाजपा को वोट करेगी. जातीय समीकरण के हिसाब से मसौढ़ी कुर्मी और यादव जबकि पालीगंज में कुशवाहा और यादव वोटरों की बहुलता है.
राजद की स्टार प्रचारक पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी दानापुर तो मीसा फुलवारी पर कर रहीं अधिक फोकस
दानापुर से रामकृपाल को 24 हजार की मिली थी बढ़त
वहीं, राजद दानापुर-फुलवारी के वोटरों को साधना चाह रहा है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार रामकृपाल यादव को दानापुर विधानसभा क्षेत्र से करीब 24 हजार जबकि फुलवारी विधानसभा से करीब 16 हजार वोटों की निर्णायक बढ़त मिली थी. जातीय समीकरण के हिसाब से दानापुर यादव, जबकि फुलवारी मुस्लिम और कुर्मी बहुल क्षेत्र बताये जाते हैं. इन वोटरों को मनाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी लगातार दानापुर में कैंप कर रही हैं.
बीते दिनों में इस विधानसभा क्षेत्र में उनके कई कार्यक्रम हुए. फुलवारी में मीसा भारती खुद अलग-अलग क्षेत्रों में जनसंपर्क अभियान चला रही हैं. इसके अलावा उनका मनेर पर भी उनका फोकस है. लालू प्रसाद के बड़े बेटे व उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने भी उनके समर्थन में मनेर व दानापुर में सभाएं की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें