37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शत्रुघ्न के अलावा भाजपा में इनका कटा टिकट, पटना साहिब से रविशंकर, पाटलिपुत्र से रामकृपाल लड़ेंगे चुनाव, ये छह नाम चौंकाने वाले

लोस चुनाव. एनडीए ने 39 सीटों पर किया उम्मीदवारों का एलान, तीन महिला व एक मुस्लिम को टिकट पटना : एनडीए ने शनिवार को लोकसभा की 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन और हुकुमदेव नारायण […]

लोस चुनाव. एनडीए ने 39 सीटों पर किया उम्मीदवारों का एलान, तीन महिला व एक मुस्लिम को टिकट
पटना : एनडीए ने शनिवार को लोकसभा की 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन और हुकुमदेव नारायण यादव तथा दरभंगा के सांसद कीर्ति आजाद समेत मौजूदा सात सांसदों का टिकट काट दिया है.
भाजपा ने 14 मौजूदा सांसदों को दोबारा उम्मीदवार बनाया है. इनमें पांच केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. जबकि अररिया से दो बार लगातार पराजित हुए प्रदीप सिंह को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया गया है.
जदयू ने अपने दोनों मौजूदा सांसदों को इस बार भी चुनाव मैदान में उतारा है. पार्टी ने पंद्रह नये उम्मीदवारों को चुनाव में प्रत्याशी बनाया है. वहीं, लोजपा ने चिराग पासवान और रामचंद्र पासवान को फिर से प्रत्याशी बनाया है.
जबकि हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस और नवादा व वैशाली से नये उम्मीदवार को मौका दिया है. शत्रुघ्न सिन्हा की जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से भाजपा प्रत्याशी होंगे. रविशंकर प्रसाद पहली बार लाेकसभा में भाग्य आजमायेंगे. शाहनवाज हुसैन की सीट भागलपुर जदयू को दी गयी है. हुकुमदेव नारायण यादव की जगह उनके बेटे अशोक यादव को मधुबनी से प्रत्याशी बनाया गया है. वहीं, दरभंगा से पूर्व विधायक गोपाल जी ठाकुर भाजपा के प्रत्याशी होंगे. भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित दिन के करीब 12 बजे संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने दोनों घटक दलों जदयू और लोजपा के उम्मीदवारों की घोषणा सीटवार की. राज्य की 40 लोकसभा सीटों में सिर्फ एक सीट खगड़िया पर किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गयी.
यह सीट लोजपा के खाते में है और एक-दो दिन में इस पर उम्मीदवार की घोषणा होने की संभावना है. भाजपा ने किसी भी मुसलिम को अपना उम्मीदवार नहीं बनाया है. जदयू ने किशनगंज से महमूद अशरफ को प्रत्याशी घोषित किया है.लोकसभा के साथ ही विधानसभा की दो सीट नवादा और डेहरी पर चुनाव होने वाले हैं.
इसमें नवादा सीट जदयू के खाते में गयी और यहां से उम्मीदवार कौशल यादव होंगे. जबकि डेहरी सीट भाजपा के खाते में है और यहां से उम्मीदवार की घोषणा जल्द होने वाली है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, जदयू सांसद आरसीपी सिंह, लोजपा प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस, एमएलसी संजय गांधी, विधायक राजू तिवारी और भाजपा उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा मौजूद थे.
अगड़ी जाति के 13 उम्मीदवारों को मौका
एनडीए की सूची में अगड़ी जाति के 13 उम्मीदवारों को मौका दिया गया है. 39 सीटों में तीन महिलाओं को टिकट दिया गया है. इनमें भाजपा की रमा देवी को शिवहर से, जदयू की कविता सिंह को सीवान से और लोजपा की वीणा सिंह को वैशाली से उम्मीदवार बनाया गया है.
जदयू ने चार नये उम्मीदवारों को मौका दिया है. इनमें सीतामढ़ी से डॉ वरुण कुमार, झंझारपुर से रामप्रीत मंडल, किशनगंज से महमूद अशरफ और गोपालगंज सुरक्षित सीट से डॉ आलोक सुमन को उम्मीदवार बनाया गया है. लोजपा ने नवादा से वीणा देवी की जगह पूर्व सांसद सूरजभान के भाई चंदन कुमार को उम्मीदवार घोषित किया है.
छह नाम चौंकाने वाले
एनडीए के उम्मीदवारों की सूची में छह नाम ऐसे भी हैं, जो चौंकाने वाले हैं. इनकी उम्मीद किसी को नहीं थी या कहे राजनीति में इनका अनुभव नया है.
इसमें जदयू के गोपालगंज सुरक्षित सीट से उम्मीदवार डॉ. आलोक कुमार सुमन, सीतामढ़ी के डॉ. वरुण कुमार, जहानाबाद से चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, झंझारपुर से रामप्रीत मंडल के अलावा लोजपा के नवादा से उम्मीदवार चंदन कुमार और वैशाली से वीणा देवी शामिल हैं. नवादा से अंत समय तक पूर्व सांसद सूरजभान सिंह की पत्नी वीणा देवी के चुनाव लड़ने की तैयारी थी, लेकिन अंत समय में सूरजभान के भाई चंदन कुमार के नाम की घोषणा हो गयी. सीतामढ़ी सीट से उम्मीदवार के नाम की घोषणा होने पर भाजपा कार्यालय के बाहर कुछ लोगों ने हंगामा भी किया.
भाजपा में इनका कटा टिकट
सतीश चंद्र दूबे, वाल्मीकीनगर, हुकुमदेव नारायण यादव, मधुबनी, वीरेंद्र कुमार चौधरी,झंझारपुर
कीर्ति आजाद, दरभंगा, जनक राम, गोपालगंज, ओमप्रकाश यादव, सीवान, शत्रुघ्न सिन्हा,पटना साहिब हरि मांझी, गया है.
खगड़िया से उम्मीदवार की घोषणा बाद में, रामविलास नहीं लड़ेंगे चुनाव, हाजीपुर से पशुपति व मधुबनी से हुकुमदेव के बेटे मैदान में
लोजपा की वीणा देवी की जगह सूरजभान के भाई चंदन बने नवादा से उम्मीदवार
गिरिराज बेगूसराय से लड़ेंगे चुनाव, शाहनवाज को नहीं मिला टिकट
भाकपा माले ने कहा, वह भी छोड़ देगी राजद के लिए एक सीट, पांच सीटों पर माले लड़ेगी चुनाव
बेगूसराय में कन्हैया और उजियारपुर में माकपा प्रत्याशी को माले का समर्थन
एक पूर्व सांसद, पांच पूर्व विधायक व दो पूर्व विधान पार्षद भी मैदान में
लोजपा की सीटों पर ये हैं प्रत्याशी
वैशाली : वीणा देवी
हाजीपुर (सु) : पशुपति कुमार पारस
समस्तीपुर (सु): रामचंद्र पासवान
नवादा : चंदन कुमार
जमुई (सु) : चिराग पासवान
खगड़िया : घोषणा जल्द होगी
भाजपा की 17 सीटों पर होंगे ये उम्मीदवार
पश्चिम चंपारण : डॉ. संजय जायसवाल
पूर्वी चंपारण : राधा मोहन सिंह
शिवहर : रमा देवी
मधुबनी : अशोक कुमार यादव
अररिया : प्रदीप सिंह
दरभंगा : गोपालजी ठाकुर
मुजफ्फरपुर : अजय निषाद
महाराजगंज : जनार्दन सीग्रीवाल
सारण : राजीव प्रताव रूडी
उजियारपुर : नित्यानंद राय
बेगूसराय : गिरिराज सिंह
पटना साहिब : रविशंकर प्रसाद
पाटलिपुत्र : रामकृपाल यादव
आरा : आरके सिंह
बक्सर : अश्विनी कुमार चौबे
सासाराम (सु) : छेदी पासवान
औरंगाबाद : सुशील कुमार सिंह
चुनावी अखाड़े में जदयू के ये होंगे चेहरे
बाल्मिकी नगर : वैधनाथ प्रसाद महतो
सीतामढ़ी : डॉ. वरुण कुमार
झंझारपुर : रामप्रीत मंडल
सुपौल : दिलेश्वर कमैत
किशनगंज : महमूद अशरफ
कटिहार : दुलाल चंद गोस्वामी
पूर्णिया : संतोष कुमार कुशवाहा
मधेपुरा : दिनेश चंद्र यादव
गोपालगंज (सु) : डॉ. आलोक सुमन
सीवान : कविता सिंह
भागलपुर : अजय कुमार मंडल
बांका : गिरिधारी यादव
मुंगेर : ललन सिंह
नालंदा : कौशलेंद्र कुमार
काराकाट : महाबली सिंह
जहानाबाद : चंद्रेश्वर प्रसाद
चंद्रवंशी
गया (सु) : विजय कुमार मांझी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें