27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Elections 2019 : चुनाव के दौरान दूल्हा-दुल्हन और विवाह समारोह के वाहन नहीं होंगे जब्त

पटना : लोकसभा चुनाव के दौरान इस साल वाहनों की जब्ती नहीं की जायेगी. हालांकि, पिछले लोकसभा चुनाव जितना ही इस बार भी चुनाव को लेकर 6628 वाहनों की जरूरत होगी. इस बार दूल्हा-दुल्हन को ले जानेवाले वाहनों या विवाह समारोह में लगे वाहनों को भी सामान्य स्थिति में अधिग्रहण से मुक्त रखा जायेगा. मालूम […]

पटना : लोकसभा चुनाव के दौरान इस साल वाहनों की जब्ती नहीं की जायेगी. हालांकि, पिछले लोकसभा चुनाव जितना ही इस बार भी चुनाव को लेकर 6628 वाहनों की जरूरत होगी. इस बार दूल्हा-दुल्हन को ले जानेवाले वाहनों या विवाह समारोह में लगे वाहनों को भी सामान्य स्थिति में अधिग्रहण से मुक्त रखा जायेगा. मालूम हो कि लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू किये जाने के बाद से लेकर मतगणना होने के बीच विवाह मुहूर्त बहुत ज्यादा हैं.

जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव को देखते हुए करीब 6628 वाहनों की जरूरत होगी. इस संबंध में पटना के डीटीओ अजय कुमार ठाकुर के मुताबिक, इस बार चुनाव में वाहनों की समस्या नहीं आयेगी. वाहनों की जब्ती के लिए स्पष्ट दिशा-निर्देश बनाये गये हैं. लोगों को असुविधा ना हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. बस, कार या जीप जैसे यात्री वाहनों को सीधे जब्त नहीं किया जायेगा. वाहनों का अधिग्रहण करने से पहले सूचना देकर यात्रियों को उतारने के बाद ही गाड़ी को थाने में जमा करने के लिए कहा जायेगा. वहीं, दूल्हा-दुल्हन को ले जानेवाले या विवाह समारोह में लगे वाहनों को भी सामान्य स्थिति में अधिग्रहण से मुक्त रखे जाने की कोशिश की जा रही है.

उन्होंने कहा कि मिनी बस एवं बसों की जरूरत स्कूल बसों से पूरी की जायेगी. एसयूवी गाड़ियों के लिए विभिन्न विभागों को पत्र लिख कर संपर्क किया जायेगा. ताकि, जरूरत को पूरा किया जा सके. साथ ही छोटे-बड़े ट्रकों का अधिग्रहण तामिली पर निर्भर करेगी. इसके बावजूद वाहन मालिकों द्वारा थाने में गाड़ी जमा नहीं कराये जाने पर ही पुलिसकर्मी सड़क से वाहनों को अधिगृहित करेंगे.

मार्च, अप्रैल और मई में हैं विवाह मुहूर्त

लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू किये जाने के बाद से मतगणना होने के बीच विवाह के कई मुहूर्त हैं. जानकारी के मुताबिक, मार्च में 13, अप्रैल में 16, 17, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 25, 26, मई माह में 2, 6, 7, 8, 12, 14, 15, 17, 19, 21 और 23 को विवाह मुहूर्त हैं. इन मुहूर्तों में विवाह करनेवालों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए परिवहन विभाग योजना बनाते हुए विवाह समारोह में शामिल गाड़ियों और दूल्हा-दुल्हन की गाड़ियों को जब्त नहीं की योजना पर बल दे रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें