23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश ने किया सड़क-पुलों का एरियल सर्वे, दिये अधिकारियों को निर्देश, अब नये तरीके से बनेगा पटना रिंग रोड

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में सड़क परिवहन को बढ़ाने के लिए बुधवार को एरियल सर्वे कर संबंधित पदाधिकारियों को कई निर्देश दिये. उनके निर्देश पर पटना रिंग रोड अब नये तरीके से 60 मीटर की चौड़ाई में करीब 160 किमी लंबा बनेगा. छह लेन गंगा ब्रिज कच्ची दरगाह से बिदुपुर जनवरी, 2021 […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में सड़क परिवहन को बढ़ाने के लिए बुधवार को एरियल सर्वे कर संबंधित पदाधिकारियों को कई निर्देश दिये. उनके निर्देश पर पटना रिंग रोड अब नये तरीके से 60 मीटर की चौड़ाई में करीब 160 किमी लंबा बनेगा.
छह लेन गंगा ब्रिज कच्ची दरगाह से बिदुपुर जनवरी, 2021 तक बन जायेगा. उन्होंने गंगा पथ का निर्माण और पटना शहर से लिंक पथ का काम तेजी से करने का निर्देश दिया. एम्स-दीघा एलिवेटेड सड़क जल्द चालू की जायेगी. मुख्यमंत्री ने आरा-छपरा ब्रिज पर ट्रकों की पार्किंग की समस्या पर जिला प्रशासन सारण, छपरा को कड़े निर्देश दिये.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एरियल सर्वेक्षण से लौटने के बाद उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. इसमें निर्णय लिया गया कि पटना रिंग रोड का नया एलाइनमेंट ‘कन्हौली–नौबतपुर-डुमरी-लखना–कच्चीदरगाह-बिदुपुर-चकसिकंदर से हाजीपुर शहर के उत्तर से सराय एनएच-77 को पार करते हुए एसएच-74 को पार करते हुए एनएच-19-4 लेन-दिघवारा-शेरपुर-कन्हौली होगा. पटना रिंग रोड की कुल लंबाई लगभग 160 किमी होगी. यह रिंग रोड 60 मीटर चौड़ा बनाया जायेगा. इससे पहले रिंग रोड चकसिकंदर से एनएच-103 होते हुए हाजीपुर और एनएच-19 होकर सोनपुर जेपी सेतु के समानांतर दीघा होते हुए कन्हौली तक जाना था.
भारतमाला योजना पर सहमति : समीक्षा बैठक में भारतमाला योजना अंतर्गत प्रस्तावित औरंगाबाद-दरभंगा सड़क के एलाइनमेंट पर सहमति दी गयी. यह सड़क जीटी रोड मदनपुर से शुरू होकर गया शहर के पश्चिम से चाकंद होते हुए खिजरसराय-इस्लामपुर-एकंगरसराय-हिलसा-कच्चीदरगाह-बिदुपुर-चकसिकंदर-भभुआ-ताजपुर-समस्तीपुर बाइपास होते हुए दरभंगा ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में मिलेगा. मुख्यमंत्री ने इसमें अधिक से अधिक ग्रीनफील्ड से होकर नयी सड़क बनाने का निर्देश दिया.
आरा-छपरा ब्रिज को लेकर निर्देश
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को एरियल सर्वे के दौरान आरा-छपरा ब्रिज पर ट्रकों के पार्किंग के बिंदु को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन सारण, छपरा को कड़े निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि पुल पर ट्रकों की पार्किंग न हो और यातायात सुगम हो.
एरियल सर्वेक्षण के दौरान पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा मौजूद रहे. वहीं समीक्षा बैठक में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन त्रिपुरारी शरण, प्रधान सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार ब्रजेश मेहरोत्रा, प्रधान सचिव खान एवं भूतत्व अंशुली आर्या, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष जितेंद्र श्रीवास्तव, सचिव परिवहन संजय अग्रवाल, पटना प्रमंडल के आयुक्त आरएन चोंग्थु, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, एडीजी पुलिस मुख्यालय कुंदन कृष्णन, तिरहुत के पुलिस महानिरीक्षक सुनील कुमार, पुलिस महानिरीक्षक (सुरक्षा) बच्चू सिंह मीणा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पटना, भोजपुर, बक्सर, सारण और वैशाली के डीएम सहित अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे.
हाजीपुर और पटना के फैलाव को देखकर निर्णय
हाजीपुर शहर की सघन बसावट और शहर में यातायात दबाव को देखते हुए रिंग रोड शहर के बाहर-बाहर उत्तर की दिशा की ओर बनाया जायेगा. इससे पटना और हाजीपुर ट्वीन शहरों का व्यापक फैलाव हो सकेगा. दानापुर से शेरपुर के बीच पटना रिंग रोड के हिस्से के रूप में गंगा नदी पर नया पुल बनाया जायेगा. साथ ही रिंग रोड से वैशाली को चार लेन कनेक्टिविटी प्रदान की जायेगी.
गंगा ब्रिज बनाने में तेजी लाने का निर्देश
हवाई सर्वेक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने छह लेन गंगा ब्रिज कच्ची दरगाह से बिदुपुर का भी निरीक्षण किया और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये. जनवरी, 2021 तक इस कार्य को पूर्ण होना है.
मुख्यमंत्री ने इसे तय सीमा तक पूर्ण करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने गंगा पथ की प्रगति को और तेज करने की आवश्यकता पर बल देते हुए पटना शहर से लिंक पथ के काम को तेज करने के लिए निर्देश दिये. साथ ही एम्स–दीघा एलिवेटेड रोड को जल्द चालू करने पर भी जोर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें