34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डोर-टू-डोर कचरा उठाव के लिए कागज में अपडेट किया जा रहा डाटा, डस्टबीन हटाने का प्लान फेल, सड़कों पर पड़ा कचरा

पटना : शहर को साफ-सुथरा बनाने का अभियान चलाया जा रहा है. नगर निगम की ओर से डोर-टू-डोर कचरा उठाव करने की शुरुआत हो चुकी है. इसके अलावा निगम ने मुख्य सड़कों से डस्टबिन हटाने का काम भी शुरू कर दिया है. बेली रोड, बोरिंग रोड, गोलघर-कुर्जी मार्ग, गांधी मैदान का क्षेत्र, फ्रेजर रोड व […]

पटना : शहर को साफ-सुथरा बनाने का अभियान चलाया जा रहा है. नगर निगम की ओर से डोर-टू-डोर कचरा उठाव करने की शुरुआत हो चुकी है. इसके अलावा निगम ने मुख्य सड़कों से डस्टबिन हटाने का काम भी शुरू कर दिया है. बेली रोड, बोरिंग रोड, गोलघर-कुर्जी मार्ग, गांधी मैदान का क्षेत्र, फ्रेजर रोड व अशोक राजपथ से लेकर कई महत्वपूर्ण सड़कों से या तो डस्टबिन हटा दिये गये हैं या उनको सड़क के किनारे ही उलट का रख दिया गया है.
मगर जमीनी हकीकत कुछ और है. पहले तो निगम के अनुसार भी शहर के एक चौथाई घरों से कचरा नहीं उठाया जा रहा है. लगभग चार लाख घरों में महज 60 से 70 हजार घरों से कचरा का उठाव किया जा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ जिन जगहों से निगम ने डस्टबिन हटा दिये हैं, वहां दिन में भी अब सड़कों पर ही कचरे का अंबार लगा रहता है.
निगम मुख्य सड़कों को साफ रखने में फेल हो रहा है. लोग भी पुरानी जगहों पर कचरा फेंकने से बाज नहीं आ रहे हैं. निगम का नया अभियान 15 दिन से अधिक समय होने के बाद भी नाकाफी साबित हो रहा है.
त्योहार के मौसम में फैला है कचरा
त्योहार के मौसम में भी शहर की सफाई बेहतर होने के बजाय नीचे गिर रही है. एक तो डस्टबिन हटाने के बाद नगर निगम बमुश्किल उन जगहों से कचरा उठाने का काम कर रहा है. निगम का दावा है कि सुबह में ही उन जगहों को साफ कर दिया जाता है. लेकिन, जैसे ही सुबह के दस बजते हैं और दुकान खुलने का समय होता है. उन जगहों पर एक से दो घंटे के अंदर कचरा भर जाता है. फिर पूरे दिन वहां कचरे का अंबार लगा रहता है. ऐसे में दुर्गापूजा के समय में सड़कों पर फैला कचरा शहर की सूरत बिगाड़ रहा है.
इन जगहों पर दिन भर फैला रहा कचरा
शुक्रवार को प्रभात खबर ने शहर की सफाई की पड़ताल की. दोपहर 12 बजे के बाद टीम ने कई जगहों के हालात को देखा. पड़ताल में बोरिंग रोड चौराहा से पाटलिपुत्र गोलंबर तक आधा दर्जन जगहों पर कचरा पसरा हुआ था. बोरिंग रोड से ज्योतिपुंज अस्पताल के सामने दोनों डस्टबीन भरे थे. कचरा सड़क पर पसरा था. मौके पर निगम का आॅटो टीपर आया,और सड़क पर पड़े कचरे को हटा कर चला गया.
मगर, डस्टबिन को छोड़ दिया गया. इसके बाद एएन कॉलेज के मंदिर की बगल में डस्टबीन को उलट दिया गया है. लेकिन, पूरे दिन वहां कचरा पसरा रहा. इसके अलावा एएन कॉलेज के किशोरी गेट के सामने सड़क पर कचरा पसरा था. इसके अलावा पाटलिपुत्र गोलंबर से पहले अल्पना मार्केट के पास कचरे का अंबार लगा था.
कॉलेज के गेट के पास मरी पड़ी थी गाय
अशोक राजपथ पर भी कई जगहों पर गंदगी पसरी थी. बीएन कॉलेज गेट के पास गंदगी का अंबार था. साथ ही वहां गेट पर गाय मरी पड़ी थी. इसके अलावा अंटाघाट में एसबीआई के पास डस्टबीन के पास कचरे का अंबार लगा था. इसके अलावा बिस्कोमान भवन के पास गंदगी थी. दारोगा राय पथ पर गंदगी थी.
हड़ताली मोड़ दुर्गा मंदिर के पास कचरे का अंबार था. कोतवाली थाने के पीछे गंदगी पूरे दिन पसरी रही. वहीं, शुक्रवार को बहुत दिनों बाद निगम की टीम ने महेश नगर, इंद्रपुरी रोड से कचरे का उठाव किया. लेकिन, पूर्ण रूप से कचरा का उठाव नहीं किया गया.
कई वार्डों में नहीं हो रहा कलेक्शन
वहीं, कई वार्डों में सिर्फ कागज पर कचरा उठाव का काम किया जा रहा है. इंद्रपुरी के रोड नंबर 10, 12, 14 व पूर्वी पटेल नगर से कचरा कलेक्शन का काम नहीं किया जा रहा है. इसके अलावा राजीव नगर के रोड नंबर एक से लेकर 24 तक कई सड़कों पर निगम की गाड़ी कचरा लेने नहीं जा रही है. इसके अलावा वार्ड 22 बी के 90 फीसदी इलाकों में कचरा का उठाव नहीं किया जा रहा है. वार्ड 17 में अधिकांश जगहों से कचरा का उठाव नहीं हो रहा है. इसके अलावा वार्ड चार की प्रमुख इलाकों में निगम के वाहन नहीं चल रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें