36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक पत्रिका के ताजा अंक में जारी सर्वे रिपोर्ट के अनुसार एनडीए के मुख्यमंत्रियों में नीतीश कुमार सबसे बेहतर

पटना : देश की एक प्रतिष्ठित साप्ताहिक पत्रिका द्वारा कराये गये सर्वे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एनडीए के मुख्यमंत्रियों में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला बताया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय […]

पटना : देश की एक प्रतिष्ठित साप्ताहिक पत्रिका द्वारा कराये गये सर्वे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एनडीए के मुख्यमंत्रियों में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला बताया है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से ऊपर हैं.
पत्रिका में बताया गया है कि यह सर्वे देश भर में वोटरों की धारणा का व्यक्तिपरक अध्ययन है. यह किसी नेता की शासन व्यवस्था की परख से ज्यादा उसकी सियासी लोकप्रियता का आईना है. पत्रिका ने 16 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लेकर कराये गये सर्वे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 13 प्रतिशत अंक के साथ सबसे ऊपर हैं. यह सर्वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने मजबूत चुनौती पेश करनेवाले नेताओं को लेकर कराया गया है.
यह कहा गया है कि जुलाई, 2017 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यूपीए से एनडीए में आ गये तो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उनसे आगे एक नंबर पर पहुंच गयीं. पत्रिका में बताया गया है कि दूसरे नंबर के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच कांटे की टक्कर रही.
दोनों को 10 प्रतिशत अंक मिले हैं. सर्वे में योगी आदित्यनाथ को नौ प्रतिशत, आध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु को सात प्रतिशत, रमन सिंह को पांच प्रतिशत, शिवराज सिंह चौहान को पांच प्रतिशत, नवीन पटनायक को चार प्रतिशत, के चंद्रशेखर राव को चार प्रतिशत, एचडी कुमारस्वामी को तीन प्रतिशत, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को तीन प्रतिशत, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर को दो प्रतिशत, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को दो प्रतिशत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर को दो प्रतिशत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को दो प्रतिशत और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को दो प्रतिशत अंक मिले हैं.
यह बिहारियों के गौरव की बात : त्यागी
जदयू के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि यह उनके सम्मान और स्वीकार्यता को बताता है. यह बिहारियों के लिए गौरव की बात है कि उनका मुख्यमंत्री आज भी सबसे बेस्ट मुख्यमंत्रियों में नंबर वन पर है.
उन्होंने कहा कि बिहार में पिछले दिनों जो घटनाएं हुई हैं, वे दुर्भाग्यपूर्ण हैं. खासकर भोजपुर के बिहिया की घटना उस मानसिकता का संकेत कर रही है, जो मॉब लिंचिंग के जरिये पूरे देश भर में बढ़ रही है. कानून को अपने हाथ में लेकर खुद ही फैसला करना, ऐसी प्रवृत्ति पर संसद में भी चिंता व्यक्त की गयी है. सुप्रीम कोर्ट ने भी चिंता जतायी है. इन सारे सवालों को लेकर मुख्यमंत्री के पदाधिकारी व मुख्यमंत्री के आवास ने पहले दिन से ही प्रभावशाली भूमिका निभायी है.
हमें वह दिन भी याद है, जब फिरौती के सौदे भी मुख्यमंत्री आवास में होते थे. वहां पर समानांतर सत्ता की शक्ति का प्रयोग कभी साले करते थे तो कभी कोई. जो दंगाई, जो अतातायी थे, जो लूट के काम में लगे हुए थे, उन सबके लिए वहां से सिफारिश होती थी.
नीतीश कुमार के कार्यालय पर अब तक किसी ने उंगली नहीं उठायी है, चाहे वह सृजन का मामला हो या मुजफ्फरपुर का मामला. सभी मामलों को जांच के लिए सीबीआई को दिया गया है. कानून अपना काम करेगा. मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरपुर मामले की सीबीआई जांच की हाईकोर्ट की निगरानी खुद स्वीकार की है.
बिहार में ऐसी घटनाओं के बावजूद देश की सबसे प्रतिष्ठित पत्रिका ने जितने भी एनडीए के मुख्यमंत्री हैं, उनमें पहले स्थान पर अब भी नीतीश कुमार बने हुए हैं और इससे भी पहले आधा दर्जन बार दिल्ली के अखबारों के समूह द्वारा बेस्ट गवर्नेंस के मामले में अवार्ड दिया जा चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें