31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जायेंगे वाल्मीकि टाइगर रिजर्व, कौशल विकास केंद्र और हाथी शेड का करेंगे उद्घाटन

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जायेंगे. वहां वह होटल वाल्मीकि विहार, कोतराहां स्थित कौशल विकास केंद्र और हाथी शेड का उद्घाटन करेंगे. राज्य के इकलौते वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों की सुरक्षा के लिए हाथियों की तैनाती के बाद मुख्यमंत्री की यह पहली यात्रा है. हाथियों से बाघों की निगरानी […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जायेंगे. वहां वह होटल वाल्मीकि विहार, कोतराहां स्थित कौशल विकास केंद्र और हाथी शेड का उद्घाटन करेंगे.
राज्य के इकलौते वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों की सुरक्षा के लिए हाथियों की तैनाती के बाद मुख्यमंत्री की यह पहली यात्रा है. हाथियों से बाघों की निगरानी करने के मामले में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व देश का तीसरा रिजर्व क्षेत्र हो जायेगा. फिलहाल मध्य प्रदेश और असम के जंगलों में बाघों की सुरक्षा के लिए हाथी तैनात किये गये हैं.
पर्यावरण एवं वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गंडक नदी के किनारे स्थित वीटीआर में शिकारियों के प्रवेश को रोकने के लिए नदी मार्ग पर भी हाथियों की सहायता से गश्त लगायी जायेगी. वीटीआर के बाघों को भटक जाने पर उन्हें सबसे पहले ड्रोन के सहारे ट्रैक किया जायेगा. इसके बाद हाथी के सहारे वनकर्मी बाघ को ट्रैंक्यूलाइजर गन से बेहोश कर उन्हें वापस जंगल में छोड़ेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें