37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार बोर्ड परीक्षा 5वां दिन: सारण में सर्वाधिक 16 परीक्षार्थी पकड़ाये, कुल 52 निष्कासित, आज इन विषयों की होगी परीक्षा

पटना : बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा पांचवें दिन सोमवार को राज्य के सभी 1426 केंद्रों पर शांतिपूर्ण रही. कड़ी सुरक्षा के बावजूद राज्य के विभिन्न जिलों में कदाचार के आरोप में 52 परीक्षार्थी चोरी करने के दौरान निष्कासित किये गये. कदाचार के आरोप में पकड़े गये परीक्षार्थियों की संख्या सारण जिले में […]

पटना : बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा पांचवें दिन सोमवार को राज्य के सभी 1426 केंद्रों पर शांतिपूर्ण रही. कड़ी सुरक्षा के बावजूद राज्य के विभिन्न जिलों में कदाचार के आरोप में 52 परीक्षार्थी चोरी करने के दौरान निष्कासित किये गये. कदाचार के आरोप में पकड़े गये परीक्षार्थियों की संख्या सारण जिले में सर्वाधिक 16 रही. दूसरी ओर नौ जिलों में परीक्षार्थी के बदले परीक्षा दे रहे 15 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गये. उन्हें गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई आरंभ कर दी गयी है.
यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी. उन्होंने बताया कि राज्य के सभी केंद्रों पर पूरी सख्ती के बीच परीक्षा कदाचारमुक्त ली गयी है. दोनों पालियों में मातृभाषा के तहत चार विषय हिंदी, उर्दू , बांग्ला व मैथिली विषय की परीक्षा हुई. पूरे बिहार भर में कुल 17,70,042 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा, जिसमें प्रथम पाली में 9,00,289 परीक्षार्थी एवं द्वितीय पाली में 8,69,753 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फाॅर्म भरा है. प्रथम पाली में हिंदी विषय में 7,70,780 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था.
वहीं, उर्दू में 91,204, बांग्ला में 253, मैथिली में कुल 35,854 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था. द्वितीय पाली में भी मातृभाषा में सभी विषयों की परीक्षा हुई. हिंदी में 7,45,667 परीक्षार्थियों ने आवेदन फॉर्म भरा था. उर्दू में 87,908, बांग्ला में 322 , मैथिली में 34,047 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा है. पटना जिला में प्रथम पाली में 310 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.
पटना : सोमवार को पीरबहोर थाना क्षेत्र के राम मोहन राय सेमिनरी स्कूल से एक मुन्ना भाई को पकड़ा गया है. वह अपने भाई की जगह पर परीक्षा दे रहा था. परीक्षा के दौरान वीक्षक ने प्रवेश पत्र और अन्य कागजों के मिलान करने के दौरान उसे पकड़ा. उसकी पहचान मोहन के रुप में हुई है. उसे पकड़ कर पीरबहोर थाने को सुपूर्द कर दिया गया. थानेदार गुलाम सरवर ने बताया कि स्कूल की तरफ से अब तक कोई लिखित आवेदन नहीं दिया गया है.
आज इन विषयों की होगी परीक्षा
– प्रथम पाली (सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 बजे) : राष्ट्रभाषा
– द्वितीय पाली (दोपहर 2:00 से शाम 5:15 बजे) : राष्ट्रभाषा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें