29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : अब स्कूल का रजिस्टर रखेगा बाल विवाह पर नजर, जागरूकता के लिए अलग क्लास

लड़कियों की मॉनीटरिंग के लिए अलग से रजिस्टर पटना : बाल विवाह की रोकथाम के लिए अब सभी जिलों के माध्यमिक व हाई स्कूलों में पढ़ाई करने वाली लड़कियों पर नजर रखी जायेगी. इसको लेकर एक अलग से रजिस्टर रहेगा और अगर 11 से 18 वर्ष की आयु तक की लड़कियां अचानक स्कूल आना बंद […]

लड़कियों की मॉनीटरिंग के लिए अलग से रजिस्टर
पटना : बाल विवाह की रोकथाम के लिए अब सभी जिलों के माध्यमिक व हाई स्कूलों में पढ़ाई करने वाली लड़कियों पर नजर रखी जायेगी.
इसको लेकर एक अलग से रजिस्टर रहेगा और अगर 11 से 18 वर्ष की आयु तक की लड़कियां अचानक स्कूल आना बंद करती हैं, तो स्कूल के माध्यम से एक टीम लड़की के घर जायेगी. जहां जाने के बाद टीम यह जानकारी लेगी कि बच्ची ने किस कारण से स्कूल आना छोड़ा है.
अगर कहीं से भी कोई बाल विवाह का मामला प्रकाश में आया, तो तुरंत इसकी सूचना स्कूल के प्राचार्य को देनी है और प्राचार्य के माध्यम से सूचना अनुमंडल अधिकारी को दी जायेगी. स्कूल परिसर में स्लोगन व गांव में बाल विवाह होने पर कहां जानकारी दें, इसके लिए उस अनुमंडल के एसडीओ का मोबाइल नंबर सभी जगह अंकित किया जायेगा.
स्कूल में लड़कियों को किया जायेगा जागरूक, लड़कियां विरोध कैसे करें, इसके लिए पूरी जानकारी दी जायेगी
स्कूल में लड़कियों को जागरूक करने के लिए सप्ताह में एक अलग से 30 मिनट की कक्षा चलेगी, जिसमें उनको यह बताया जायेगा कि अगर कहीं भी किसी का बाल विवाह हो, तो उसे किस तरह से रोका जा सके. क्लास में ग्रुप बना कर बाल विवाह को रोकने की तकनीक या किसी के घर में अगर ऐसा हो, तो उसका विरोध कैसे करें, इसके लिए पूरी जानकारी दी जायेगी.
आंगनबाड़ी व जीविका की दीदी करेंगी गांव में माॅनीटरिंग : गांव में आंगनबाड़ी सेविका व जीविका की दीदियों के माध्यम से गांव की मॉनीटरिंग की जायेगी. जहां भी बाल विवाह होता नजर आयेगा, तो पहले उसे रोकने का प्रयास करेंगी या शिकायत तुरंत संबंधित थाना को करनी है.
स्कूल के पास रहे जानकारी
बाल विवाह को जड़ से खत्म करने के लिए स्कूलों में भी रजिस्टर के माध्यम से नजर रखा जायेगा, ताकि कहीं भी कोई लड़की स्कूल आना बंद करे, तो उसकी सही जानकारी स्कूल के पास रहे.
संजय कुमार अग्रवाल, डीएम, पटना
बिहार : बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ साइकिल रैली
पटना : 14 नवंबर को बाल दिवस के अवसर पर पूरे बिहार में बाल-विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ बच्चे संदेश देंगे. महिला विकास निगम की ओर से चलाये जा रहे जागरूकता अभियान में से एक अभियान 14 नवंबर को स्कूली बच्चों द्वारा साइकिल रैली और प्रभात फेरी के जरिये चलाया जायेगा. इसके लिए सभी प्रखंडों के एक बालक और एक बालिका विद्यालयों के बच्चों द्वारा रैली निकाली जायेगी.
एक प्रखंड से सौ बच्चे लेंगे भाग : साइकिल रैली में एक विद्यालय से 50 बच्चे को शामिल किया जाना है. यानी प्रत्येक प्रखंड से सौ-सौ बच्चों का चयन किया जाना है, जो रैली में भाग लेंगे. ये सभी बच्चे हाथों में तख्तियों में लिखे स्लोगन और पोस्टर के जरिये पूरे समाज को बाल-विवाह आैर दहेज मुक्त समाज बनाने का संदेश देंगे. साथ ही प्रत्येक प्रखंड के एक महादलित टोले में प्रभात फेरी निकाली जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें