24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाढ़पीड़ितों को बकरीद से पहले मिलेगी राशि : नीतीश कुमार

सभी िजलों के डीएम के साथ सीएम की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग, िदया िनर्देश पटना : प्रदेश के बाढ़पीड़ित परिवारों को बकरीद के पहले नकद सहायता राशि दे दी जायेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को निर्देश दिया. सभी जिलाें के डीएम के साथ हुई वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में उन्होंने निर्देश दिया कि बाढ़पीड़ित परिवारों को […]

सभी िजलों के डीएम के साथ सीएम की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग, िदया िनर्देश
पटना : प्रदेश के बाढ़पीड़ित परिवारों को बकरीद के पहले नकद सहायता राशि दे दी जायेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को निर्देश दिया. सभी जिलाें के डीएम के साथ हुई वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में उन्होंने निर्देश दिया कि बाढ़पीड़ित परिवारों को जल्द-से-जल्द छह-छह हजार रुपये की सहायता दे दी जाये. बरतन, कपड़ा व अन्य सहायता के लिए यह राशि सीधे बाढ़पीड़ित परिवारों के बैंक खाते में भेजी जाये.
जिन बाढ़पीड़ित परिवारों का बैंक एकाउंट नहीं है, उनका खाता खुलवा कर उसमें आरटीपीजीएस के जरिये राशि डाली जाये. 1,अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास के नेक संवाद में आयोजित वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार की बाढ़ अभूतपूर्व है. हमने पूरे बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया है.
अधिकारियों को भी निर्देश देकर बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कराया गया, ताकि वे स्थिति का सही आकलन कर सकें. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बताया था कि सड़कों में जलनिकासी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए. इस पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से भी बातचीत हुई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पंचायत सरकार भवनों में या उनके परिसर में कुछ ऐसा इंतजाम हो कि बाढ़ आने पर इन स्थानों पर कम्युनिटी रिलीफ सेंटर चलाया जा सके.
इसके अलावा जहां नये पंचायत सरकार भवन बनने हैं, वहां पर भी इसका ख्याल रखा जाये. उन्होंने कहा कि बाढ़ की समस्याओं को लेकर कैबिनेट के साथियों के साथ भी विस्तार से चर्चा हुई है. बिहार के संदर्भ में यह कहना मुश्किल है कि कब, कहां, कौन-सी आपदा आ जाये. बिहार आपदा प्रोन राज्य है. हमें हर समय तैयार रहना है. प्रैक्टिल एप्रोच से हमें काम करना होगा. वज्रपात के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि आंध्रप्रदेश में वज्रपात के अनुमान की दिशा में काम किया गया है.
उसी तरह यहां भी किया जायेगा. वज्रपात के आधा घंटा पूर्व उसकी जानकारी मिल जायेगी, जिससे उस क्षेत्र के लोगों को मोबाइल से आगाह किया जा सकेगा. आने वाले पर्वों की तैयारी व विधि-व्यवस्था बनाये रखने को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सौहार्द, आपसी प्रेम व भाईचारा बिहार की परंपरा है, इसे हर हालत में बनाये रखना है. उन्होंने असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने बाढ़ राहत कार्य, पर्व-त्योहारों को लेकर तैयारी, विधि व्यवस्था, शराबबंदी सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत चर्चा की.
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में थे मौजूद
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर, विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव, सचिव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार और सचिव अतीश चंद्रा व मनीष कुमार वर्मा के साथ-साथ सभी प्रमंडलीय आयुक्त, आइजी, डीआइजी, सभी जिलों के डीएम, एसपी सहित जिलास्तरीय वरीय अधिकारी मौजूद थे.
अब हर स्कीम के लिए अलग-अलग बैंकों में खुलेगा खाता
पटना : सृजन घोटाले के बाद राज्य सरकार ने ऐसी अनियमितता या घोटाला भविष्य में न हो, इसके लिए बड़ा फैसला लिया है. सरकारी राशि को बैंक में जमा करने और जनकल्याणकारी योजनाओं में इनके वितरण के प्रावधान को नये सिरे बदलने का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया है.
अब सरकार के हर स्कीम के लिए अलग-अलग बैंकों में खाता खोला जायेगा. सोमवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के डीएम को बैंक स्टेटमेंट पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया और कहा कि ‘एक बैंक, एक योजना खाता’ की नीति पर सरकार चलेगी. एक बैंक में सरकार के दो खाते नहीं होंगे. मुख्यमंत्री ने इसे जिलों में सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें