34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिविल कोर्ट व दानापुर जीआरपी कोर्ट में पेशी के दौरान हथकड़ी के साथ दो अपराधी फरार

दुस्साहस. सिविल कोर्ट व दानापुर जीआरपी कोर्ट में पेशी के दौरान हुई घटना जवानों की तैनाती के बावजूद पैदल ही निकल गया अपराधी, हवलदार को किया निलंबित पटना : सोमवार को दिन में डेढ़ बजे सिविल कोर्ट में पेशी के लिये आया बेऊर जेल का बंदी चंदन शर्मा हथकड़ी लेकर फरार हो गया. हालांकि, पुलिस […]

दुस्साहस. सिविल कोर्ट व दानापुर जीआरपी कोर्ट में पेशी के दौरान हुई घटना
जवानों की तैनाती के बावजूद पैदल ही निकल गया अपराधी, हवलदार को किया निलंबित
पटना : सोमवार को दिन में डेढ़ बजे सिविल कोर्ट में पेशी के लिये आया बेऊर जेल का बंदी चंदन शर्मा हथकड़ी लेकर फरार हो गया. हालांकि, पुलिस बल उसके पीछे दौड़ी, लेकिन वह फरार होने में सफल रहा. चंदन मूल रूप से जहानाबाद के मखदुमपुर का रहनेवाला है. उसने हवलदार मो इसराइल को धक्का देकर झटके से हथकड़ी छुड़ा ली और फिर पैदल ही निकल गया. खास बात यह है कि वह सिविल कोर्ट में काफी संख्या में जवानों की तैनाती के बावजूद वह निकल भागने में सफल रहा. घटना की जानकारी मिलने पर आनन-फानन में पीरबहोर थाने की पुलिस टीम भी पहुंची. पीरबहोर थाने में चंदन शर्मा के खिलाफ पुलिस हिरासत से भागने की प्राथमिकी भी दर्ज की गयी है.
यह सूचना तुरंत ही फैल गयी और मामले की जांच को लेकर सिटी एसपी मध्य अमरकेश डी भी पीरबहोर थाना व सिविल कोर्ट पहुंचे और सुरक्षा में तैनात हवलदार मो इसराइल और कांस्टेबल से पूछताछ की. वहीं, फुलवारी जेल में बंद चोरी के आरोपित कैदी गौतम राम उर्फ चार्ली भी सोमवार को दोपहर में पुलिस हिरासत से फरार हो गया.
ओड़िशा पुलिस ने किया था गिरफ्तार, आजीवन कारावास की हो चुकी है सजा
हवलदार की भूमिका संदिग्ध
इस घटना में हवलदार मो इसराइल पर कार्रवाई की गयी है. साथ ही चार अन्य कांस्टेबल पर भी कार्रवाई तय है. छानबीन के दौरान ही मो इसराइल की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही थी.
हवलदार के पास चंदन शर्मा को पेश करने की जिम्मेदारी थी. इसके अलावा उसके साथ चार अन्य सिपाही थे, जिन्हें अन्य कैदियों की पेशी करने की जिम्मेदारी मिली थी. एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि हवलदार को सस्पेंड कर दिया गया है और अन्य चार कांस्टेबलों की भूमिका की भी जांच की जा रही है.
हत्या के चार मामले
पीरबहोर थानाध्यक्ष कैसर आलम ने पूरे मामले की जांच की और फिर अपनी रिपोर्ट सौंप दी. इसके बाद एसएसपी मनु महाराज ने हवलदार मो इसराइल को निलंबित कर दिया है. जानकारी के अनुसार चंदन शर्मा कुख्यात अपराधी है और यह ओड़िशा में डकैती व हत्या के केस में पकड़ा गया था और इसे आजीवन कारावास की सजा हो चुकी है.
इसे ओड़िशा पुलिस ने ही पकड़ा था. पटना में शास्त्री नगर, कदमकुआं व गर्दनीबाग थाने में इसके खिलाफ रंगदारी व हत्या के चार केस दर्ज थे और इसी केस में यह पटना के बेऊर जेल में ओड़िशा जेल से लाया गया था. उसे 16 नवंबर, 2011 में गिरफ्तार किया गया था.
फुलवारी जेल का कैदी भी फरार
पटना. फुलवारी जेल में बंद चोरी के आरोपित कैदी गौतम राम उर्फ चार्ली भी सोमवार को दोपहर में पुलिस हिरासत से फरार हो गया. यह आरा का रहने वाला है.
उसे उक्त चोरी के मामले में दानापुर जीआरपी कोर्ट में ले जाया गया था और ले जाने के क्रम में ही वह पुलिसकर्मी का हाथ झटक कर हथकड़ी लेकर फरार हो गया. उसे पकड़ने के लिए पुलिसकर्मी काफी दूर तक पीछे दौड़ते रहे, लेकिन वह हाथ नहीं लगा. उसे कुछ दिन पहले जीआरपी पुलिस ने चोरी के एक मामले में पकड़ा था और फुलवारी जेल में बंद था. उसे सोमवार को पेशी के लिए रेल कोर्ट में ले जाया जा रहा था. उसके भागने के मामले को पुलिस अधिकारियों ने काफी गंभीरता से लिया है और ले जाने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाइ्र तय है. सूत्रों के अनुसार इस मामले में भी कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया है.
सिविल कोर्ट की सुरक्षा पर सवाल !
पटना. सिविल कोर्ट परिसर से कैदी की फरारी ने कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े कर दिये हैं. पटना सिविल कोर्ट परिसर में पहले भी बम पटक कर व सिपाहियों को चकमा देकर कैदियों के भागने की घटनाएं हो चुकी हैं. इसको लेकर न्यायालय के कड़े रुख के बाद पटना पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ायी थी. कोर्ट परिसर में प्रवेश व निकासी के दोनों द्वार पर सिपाहियों की तैनाती होती है.
अधिवक्ताओं को छोड़ कर सामान्य लोगों को वाहन अंदर तक ले जाने की अनुमति नहीं होती. कोर्ट हाजत के पास भी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी होते हैं. ऐसे में हथकड़ी छुड़ा कर भाग जाना, पुलिस की पूरी व्यवस्था पर ही सवाल खड़े करते है. कैदी के हथकड़ी छुड़ा कर भागने व सिपाहियों के शोर करने के बावजूद कैदी का न पकड़ा जाना, पहली नजर में संदेह पैदा करता है. वैसे पुलिस इस मामले में कार्रवाई करने के साथ ही अलग से पड़ताल भी कर रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें