1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna iit three students get exorbitant 59 lakh each annual package from japanese multinational company in the time of corona pandemic abk

कोरोना संकट में IIT पटना के छात्रों का कमाल, जापान की कंपनी से मिला 59 लाख का पैकेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना आईआईटी (फाइल फोटो)
पटना आईआईटी (फाइल फोटो)
सोशल मीडिया

दुनियाभर में कोरोना संकट के कारण नौकरियां जा रही हैं. अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की जा रही है. भारत में भी कोरोना संकट का अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है. दूसरी तरफ बिहार की राजधानी पटना में स्थित आईआईटी के छात्रों ने नया इतिहास रच दिया है. संस्थान के तीन छात्रों को जापान की एक मल्टीनेशनल कंपनी ने जॉब ऑफर किया है. बड़ी बात यह है कि प्रत्येक छात्र को 59 लाख रुपए का सालाना पैकेज ऑफर किया गया है.

माइक्रोसॉफ्ट ने भी दिया है ऑफर 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ‘आईआईटी पटना के एमटेक (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) के स्टूडेंट अविनाश कुमार सिंह, निधि ठाकुर और राजीव रौशन को जापान की मल्टीनेशनल कंपनी ‘राकुतेन’ ने जॉब ऑफर किया है. यह पैकेज 2019-20 सेशन में सबसे ज्यादा है. संस्थान के ही छात्र सौरभ को आईटी कंपनी ‘माइक्रोसॉफ्ट’ से 40 लाख, जबकि, विश्वक हनुमंथ को ‘कोडनेशन’ से 32 लाख का सालाना पैकेज मिला है.

ओवरऑल प्लेसमेंट 83.51 प्रतिशत 

आईआईटी पटना के मुताबिक 2020 के बीटेक छात्रों‍ का प्लेसमेंट प्रतिशत 94.35 है. बीटेक, एमटेक और एमएससी स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट का ओवरऑल प्रतिशत 83.51 रहा. दुनियाभर में कोरोना संकट के बावजूद कैंपस प्लेसमेंट के दर में भी काफी वृद्धि हुई है. जबकि, इस साल एमटेक के स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट में 30 प्रतिशत का इजाफा भी हुआ है. प्लेसमेंट सेशन सितंबर 2019 में शुरू हुआ था और जुलाई 2020 में पूरा हो गया है.

201 छात्रों को मिला जॉब का ऑफर 

सबसे खास बात यह है कि आईआईटी पटना 12वें साल में प्रवेश करने जा रहा है. इस साल 107 कंपनियों ने कुल 201 स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर किया है. कोरोना संकट के बावजूद संस्थान ने कई कंपनियों को बुलाया और उन्होंने जॉब ऑफर भी किया. स्टूडेंट्स को जॉब सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग, इंजीनियरिंग के सेक्टर में ऑफर किया गया.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें