1. home Hindi News
  2. career
  3. ignou re registration july 2020 ignou july 2020 session application date extended again apply before 15 september suy

IGNOU Re-Registration July 2020: इग्नू ने बढ़ाई रि-रेजिस्ट्रेशन की तिथि, 15 सितंबर से पहले करें अप्लाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इग्नू में 15 सितंबर से पहले करवाएं रि-रेजिस्ट्रेशन
इग्नू में 15 सितंबर से पहले करवाएं रि-रेजिस्ट्रेशन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने एक बार फिर जुलाई 2020 सत्र के लिए प्रवेश और पुनः पंजीकरण के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है. छात्र अब 15 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

उम्मीदवार सभी कार्यक्रमों के लिए ignou.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी.

इग्नू द्वारा पेश किए गए कार्यक्रमों में सभी स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, प्रमाण पत्र, पीजी प्रमाणपत्र और प्रशंसा / जागरूकता स्तर के कार्यक्रम शामिल हैं.

उम्मीदवार इग्नू के प्रवेश पोर्टल ignouadmission.samarth.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इग्नू जुलाई 2020 प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें:

1. आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं

2. होमपेज पर, पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें

3. निर्देश पढ़ें, और उस लिंक पर क्लिक करें जो पढ़ता है, "फिर से पंजीकरण के लिए आगे बढ़ें"

4. यदि आप एक नया उपयोग कर रहे हैं, तो "नया पंजीकरण" लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें

5. पंजीकरण पूरा होने के बाद, वापस जाएं और लॉगिन करें

6. सभी आवश्यक जानकारी भरें और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें

7. आवेदन जमा करें

ऐसे जमा करें असाइनमेंट

अब सवाल है कि हाथ से लिखे गए असाइनमेंट को रीजनल सेंटर गए बिना जमा कैसे किया जा सकता है? इसके लिए भी इग्नू ने दिशानिर्देश जारी किए हैं.

इग्नू ने कहा है कि आप असानमेंट पेपर या सादे कागज पर हाथ से लिखे अपने असाइनमेंट को स्कैन कर लें. मोबाइल में कैम स्कैनर एप की मदद से असाइनमेंट की स्कैन्ड इमेज ली जा सकती है. फिर उस स्कैन्ड कॉपी को अपने संबंधित रीजनल सेंटर द्वारा इसके लिए दी गई ई-मेल आईडी पर भेज दें.

जैसे इग्नू के रीजनल सेंटर RC Delhi 1 में असाइनमेंट जमा करने के लिए स्टूडेंट्स को इस ईमेल आईडी पर स्कैन्ड कॉपियां भेजनी होंगी - assignmentsrcdelhi1@ignou.ac.inइसी तरह अन्य रीजनल सेंटर्स की ईमेल आईडी पर सेंटर से संपर्क कर पता कर सकते हैं.

इग्नू क्या है

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की स्थापना 1985 में एक संसदीय काननू के अंतर्गत हुई थी। ओपन और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू अपनी एक अलग ही पहचान रखता है. इग्नू ने स्थापना से देश में उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यूनेस्को के अनुसार यह देश का सबसे बड़ा दूरस्थ विश्वविद्यालय है.

इग्नू अपने मुख्यालय एवं क्षेत्रीय केंद्रों में 420 संकाय सदस्यों और उच्च शिक्षा के पारस्परिक संस्थानों, पेशेवर संगठनों एवं उद्योग क्षेत्र के करीब 36 हजार परामर्शदाताओं की मदद से करीब 490 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री एवं डॉक्टोरल कार्यक्रम संचालित करता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें