25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब तक 64.28% धान के बिचड़े की हुई बुआई

अगले हफ्ते तक लगातार बारिश होने की संभावना

किसानों के चेहरे पर छाई खुशियां

फोटो कैप्शन – बारिश के बाद सड़कों पर जलजमाव़

बारिश के बाद खेतों में उपलब्ध पानी़

– धान का बिचडा डालते किसान.

प्रतिनिधि, नवादा नगर

जिले में तीन दिनों में 261.60 मिलीमीटर बारिश हुई है. सोमवार की शाम और मंगलवार की अहले सुबह से लेकर बुधवार की दोपहर 12 बजे तक जिले में 94.50 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक अभी पूरे सप्ताह मॉनसून की बारिश होती रहेगी. बुधवार रात से ही तेज, कभी मध्यम तो कभी रिमझिम बारिश होती रही. गर्मी से बेहाल लोगों ने मॉनसून की बारिश के बाद राहत की सांस ली. बारिश के बाद पिछले चार दिनों की तुलना में बुधवार को अधिकतम तापमान 7.8 डिग्री लुढ़का है. बुधवार को अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस रहा. सोमवार की रात से लेकर हो रही लगातार बारिश से शहर की हर सड़कों पर जलजमाव देखने को मिल रहा है. हालांकि, घंटे-दो घंटे बाद नालियों में पानी के बहाव के बाद फिर सड़कें पूर्व की तरह हो जा रही हैं. शहर के स्टेशन रोड, सोनारपट्टी रोड के अलावा सदर अस्पताल, पुरानी बस स्टैंड परिसर इत्यादि जगहों में जलजमाव देखा गया. जगहों पर पानी की निकासी नहीं होने से जलजमाव हो गया है. इसी तरह शहर के हरिश्चंद्र स्टेडियम रोड, स्टेशन रोड के कई रोड में भी जलजमाव देखा गया. इससे पैदल चलनेवाले को तो कठिनाई हो ही रही थी. वाहनों की आवाजाही में भी परेशानी हो रही थी.

माॅनसून हुआ सक्रिय:

जिले में धीरे-धीरे मॉनसून सक्रिय होने लगी है. मॉनसून सक्रिय होने से झमाझम बारिश हो रही है. बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. बारिश से खेतों आगत धान के बिचड़े में नयी जान आ गयी है. अब तक तीन जुलाई तक जिले में लक्ष्य के विरुद्ध 64.28 प्रतिशत धान के बिचड़ों की बोआई हो गयी है. वर्षा होने से बिचड़ों की बुआई में और भी तेजी आ जाने की उम्मीदें हैं. खेतीबाड़ी में जुटे किसान जुलाई माह प्रारंभ होते ही जिले में मॉनसून सक्रिय होने लगा है. पिछले दो दिनों से कमोवेश बारिश होने लगी है.

64.28% लगाया गया धान का बिचड़ा:

जिला कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष जिले में कुल 8377.35 हेक्टेयर में धान का बिचड़ा आच्छादन का लक्ष्य रखा गया है, इसमें 5385.32 लक्ष्य पूरा कर लिया गया. यानी कुल 64. 28% उपलब्धि हासिल हुई है. इसमें प्रखंडवार धान के बिचड़े का आच्छादन इस प्रकार है.

प्रखंड बिचड़ा लगाने का प्रतिशत

नवादा 78 प्रतिशत

वारिसलीगंज 79 प्रतिशत

काशीचक 81 प्रतिशत

कौआकोल 74 प्रतिशत

पकरिवारवां 73 प्रतिशत

रोह 75 प्रतिशत

अकबरपुर 74 प्रतिशत

गोविंदपुर 75 प्रतिशत

रजौली 74 प्रतिशत

सिरदला 60 प्रतिशत

मेसकौर 69 प्रतिशत

नरहट 71 प्रतिशत

हिसुआ 74 प्रतिशत और

नारदीगंज में 73 प्रतिशत

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम वैज्ञानिक रौशन कुमार के अनुसार वर्षापात अगले सप्ताह तक कई स्थानों पर छिटपुट व भारी बारिश होने की आशंका जतायी गयी है.

बुधवार की वर्षापात

नवादा सदर- 24.6 मिलीमीटर

वारिसलीगंज – 54.4 मिलीमीटर

काशीचक 42.6 मिलीमीटर

कौआकोल 71.0 मिलीमीटर

पकरिवारवां 65.4 मिलीमीटर

रोह 42.0 मिलीमीटर

अकबरपुर 35.4 मिलीमीटर

गोविंदपुर 29.2 मिलीमीटर

रजौली 26.2 मिलीमीटर

मेसकौर 26.0 मिलीमीटर

नरहट 24.2 मिलीमीटर

हिसुआ 35.4 मिलीमीटर

नारदीगंज 29.1 मिलीमीटर वर्षापात दर्ज की गयी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें