1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. smart city ranking 2021 muzaffarpur bihar is now in better position know the smart city project details in bihar news today skt

स्मार्ट सिटी रैंकिंग: मुजफ्फरपुर की स्थिति सुधरी, कागजी प्रगति की वजह से 86 वें नंबर पर मिला स्थान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्मार्ट सिटी लाइव रैंकिंग
स्मार्ट सिटी लाइव रैंकिंग
सांकेतिक तस्वीर

देशभर के 100 स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में मुजफ्फरपुर की स्थिति पहले की अपेक्षा थोड़ी सुधरी है. वर्ष 2017 से अबतक 99वें एवं 94वें स्थान पर रहनेवाला मुजफ्फरपुर इस बार 86वें नंबर पर पहुंच गया है. स्मार्ट सिटी के काम को धरातल पर उतारने से पहले हुई कागजी प्रगति के कारण बीते एक माह में रैंकिंग सुधरी है. मुजफ्फरपुर को 100 में से 26.47 नंबर प्राप्त हुए हैं. पहली बार मुजफ्फरपुर का रैंक 90 के नीचे पहुंचा है. हालांकि, स्मार्ट सिटी में शामिल सूबे के तीन अन्य पटना, भागलपुर एवं बिहारशरीफ की रैंकिंग अभी भी मुजफ्फरपुर से काफी बेहतर है. पटना को 38वां रैंक मिला है, जबकि भागलपुर 67 और बिहारशरीफ 69वें नंबर पर है.

मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय का दावा है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम जब धरातल पर शुरू हो जायेगा और शेष प्रोजेक्ट्स की डीपीआर की स्वीकृति मिलने व टेंडर प्रक्रिया फाइनल होने के बाद रैंकिंग में और ज्यादा सुधार होगी. इसके लिए तेजी से काम किये जा रहे हैं.

100 स्मार्ट सिटीज की जारी रैंकिंग में मुजफ्फरपुर ने श्रीनगर, इंफाल, न्यू टाउन कोलकाता, मुरादाबाद, इटानगर, गुवाहाटी, जम्मू, पोर्ट ब्लेयर, पांडिचेरी, सिलौंग आदि जैसे शहरों को पछाड़ दिया है. बीते एक माह में मुजफ्फरपुर में स्मार्ट सिटी परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए बेहतर कागजी कार्रवाई की गयी है. फिलहाल शहर के एमआइटी स्पाइनल, अखाड़ाघाट पेरिफेरल एवं मोतीझील से कल्याणी हरिसभा चौक तक की सड़क के लिए एजेंसी का चयन कर एग्रीमेंट की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. अब इन तीनों प्रोजेक्ट के लिए वर्कऑर्डर जारी करना है. इसके अलावा आइसीसीसी भवन, सिकंदरपुर में मल्टीपर्पस स्पोर्ट्स स्टेडियम, 25 सिटी बस स्टैंड, डिजिटल लाइब्रेरी आदि प्रोजेक्ट्स का टेंडर फाइनल कर एग्रीमेंट की प्रक्रिया चल रही है.

स्मार्ट सिटी के कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर काम मार्च में शुरू हो जायेगा. इससे पूर्व सभी तरह की कागजी कार्रवाई पूरी की जा रही है. फिलहाल जो रैंकिंग जारी हुई है, वह प्रोजेक्ट के कागजी व स्पॉट परफॉमेंस के आधार पर है. हम पहले से बेहतर काम कर रहे हैं. आगे भी परियोजना के काम में जब तेजी आयेगी, तब अगली रैंकिंग में हम बेहतर पायदान पर होंगे.

विवेक रंजन मैत्रेय, एमडी सह नगर आयुक्त

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें