1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. after the city the corona is spreading rapidly in the villages in muzaffarpur bihar the fast growing containment zone asj

शहर के बाद गांवों में भी तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, तेजी से बढ़ रहे कंटेनमेंट जोन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. कोरोना संक्रमण अब शहर से गांवों में तेजी से पांव पसारने लगा है. बीते पांच दिनों में ग्रामीण इलाकों में 92 कंटेनमेंट बनाया गया है. गांवों में तेजी से बढ़ रहे कंटेनमेंट जोन से ग्रामीणों में भय का माहौल बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार भय के बावजूद ग्रामीण इलाकों में लोग कंटेनमेंट जोन से बाहर आ-जा रहे हैं. गांवों से धड़ल्ले लोग शहर अपने कार्यों से आ रहे हैं इसी क्रम में वह संक्रमण का शिकार हो रहे हैं.

एक्शन में प्रशासन

जानकारी मिलने पर जब स्वास्थ्य विभाग कंटेनमेंट जोन बना रही है बावजूद लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं.स्वास्थ्य विभाग ने गांवों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बीते पांच दिनों में एक्शन में है. हर दिन दर्जनों कंटेनमेंट जोन बना रही है. 21 अगस्त को 31, 22 अगस्त को 10, 23 अगस्त को 12, 24 अगस्त को 21 व 25 अगस्त को 18 कंटेनमेंट जोन स्वास्थ्य विभाग के अनुशंसा पर जिला प्रशासन ने बनाया है.

ग्रामीण इलाकों में बने नये 18 कंटेनमेंट जोन

मुजफ्फरपुर के ग्रामीण इलाकों में मिल रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ा रही हैं. मंगलवार को जिले में 18 नये कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. सभी कंटेनमेंट प्रखंड में ही हैं. अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार ने नये कंटेनमेंट जोन की सूची एसडीओ पूर्वी को भेज दी है. अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आये लोग भी संक्रमित हो गए है. इस कारण इन इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवा को छोड़कर किसी भी प्रकार की गतिविधि बंद रहेगी.

यहां बनाये गये कंटेनमेंट जोन

कटरा, मनकी मठ, हथौड़ी, साहेबगंज, वार्ड-19, प्रताप पट्टी, मोतीपुर, वार्ड 11, वार्ड 4, बरियारपुर पश्चिम, वार्ड 9 पट्टी असवारी, सकरा, वार्ड 7गन्नीपुर बेझा, वार्ड 10, शहरी क्षेत्र के अंडी गोला, छाता बाजार, एलएस कॉलेज यूनिवर्सिटी कैंपस, सरैया, वार्ड 5 कोलवाड़ा नर्गी, वार्ड 1राजाबाबू के घर के निकट, वार्ड 4, पशुपति सहनी के घर के पास, कांटी, वार्ड 12 गनीकपुर, कुढ़नी, कमतौ मोहनी, बोचहां, काशीरामपुर, किरपुर मैदापुर, मुशहरी, वार्ड 12 बखरी बसंतपुर.

पॉजिटिव केस नहीं मिलने पर हटेंगे सात कंटेनमेंट जोन

जिले में बने कंटेनमेंट जोन से कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने नहीं आने पर स्वास्थ्य विभाग कंटेनमेंट जोन खत्म करने का निर्णय लिया हैं. स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे सात कंटेनमेंट जोन का चयन किया है, जहां से पिछले 14 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने नहीं आये हैं. कंटेनमेंट जोन की 14 दिनों के गतिविधि और कोरोना के मामले की समीक्षा करने के बाद तय किया है इन सभी कंटेनमेंट जोन को विखंडित किया जाएगा. सभी वरीय चिकित्सक जिनकों दो,दो प्रखंड का जिम्मा दिया गया है. उनके रिपोर्ट व अन्य तथ्यों पर समीक्षा के बाद कंटेनमेंट जोन हटाने का फैसला लिया गया है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें