25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ 17.2 एमएम बारिश, दो दिन और संभावना

बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ 17.2 एमएम बारिश, दो दिन और संभावना

:: पांच डिग्री पारा गिरने से दिन का तापमान 25.7 पर पहुंचा, मौसम हुआ सुहाना

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

बादलों की तेज गड़गड़ाहट से गुरुवार की अहले सुबह लोगों की नींद उड़ गयी. तेज हवा और गरज के साथ इस वर्ष पहली बार झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के तहत बीते 24 घंटे में 17.2 एमएम बारिश हुई है. मौसम में हुए बदलाव के साथ पांच डिग्री पारा में और गिरावट हुई. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 10.8 डिग्री कम रहा है. ऐसे में दिन के समय मौसम पूरी तरह से सुहाना हो गया, सुबह के समय लोगों को ठंडी का भी एहसास हुआ. वहीं न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से 5.3 डिग्री कम रहा. मौसम वैज्ञानिक डॉ. एके सत्तार ने बताया कि अभी 2 दिनों तक इसी तरह के मौसम की स्थिति रहेगी. अगले दो दिन रुक-रुक कर हल्की बारिश होते रहने की संभावना है.

थंडर क्लाउड के टकराने से जम कर गरजा बादल

बादलों के गरजने से सुबह के समय बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सहम गये. मामले में मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि थंडर क्लाउड के आपस में टकराने से तेज आवाज हुई. यह एक सामान्य घटना है. बादलों की गरज तभी सुनाई देती है, जब बिजली कड़कती है. दरअसल, जब बादलों में बिजली बनती है, तो उसकी वजह उनमें बेहद खतरनाक गर्मी पैदा होती है. ये गर्मी पूरे बादलों में तेजी से फैलती है, और इनकी वजह से बादलों में मौजूद करोड़ों अणु एक साथ आपस में टकराते हैं. इनके टकराने से खतरनाक गरज पैदा होती है. आसमान में पहले हमें बिजली की चमक दिखाई देती है, फिर उसके बाद बादलों के गरजने की आवाज सुनाई देती है.

दो घंटे तक दिन के समय रात जैसी बनी रही स्थिति

सुबह में बारिश शुरू होने के साथ घने बादलों के कारण अंधेरा छाने लगा. सुबह के करीब सात बजे से लेकर नौ बजे तक रात जैसी स्थिति बनी रही. इस कारण घरों से लेकर, एनएच व शहर की सड़कों पर विजिबिलिटी कम हो गयी. सड़कों पर गाड़ियों की लाइट जल गयी. घरों में भी दो घंटे तक रौशनी के सहारे किचेन से लेकर अन्य काम हुआ.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें