28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में AES से अब तक 128 बच्चों की मौत, लू लगने से मरनेवालों की संख्या बढ़ कर 90 हुई

पटना / मुजफ्फरपुर : बिहार में ‘चमकी’ बुखार से मरनेवाले बच्चों की संख्या बुधवार को बढ़कर 128 हो गयी. वहीं, लू की चपेट में आने से मारनेवालों की संख्या बढ़ कर 90 हो गयी है. जानकारी के मुताबिक, चमकी बुखार एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) को कहा जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के […]

पटना / मुजफ्फरपुर : बिहार में ‘चमकी’ बुखार से मरनेवाले बच्चों की संख्या बुधवार को बढ़कर 128 हो गयी. वहीं, लू की चपेट में आने से मारनेवालों की संख्या बढ़ कर 90 हो गयी है.

जानकारी के मुताबिक, चमकी बुखार एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) को कहा जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारी संख्या में पीड़ित बच्चों के साथ अभिभावकइन दोनों अस्पतालों में पहुंचरहेहै, जहांअभिभावकोंकी ओर सेअस्पताल में ओआरएस समेत अन्य सुविधाओंकीकमीकीबातबतायीजारही है. बुधवार को एईएस से मरनेवालों की संख्या 112 से बढ़ कर 128 हो गयी है.


वहीं, बिहार में गर्मी के इस मौसम में लू लगने से मरनेवाले लोगों की संख्या बुधवार को बढ़ कर 90 हो गयी. आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में लू लगने से अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से औरंगाबाद जिले में 41, गया में 35 और नवादा में 14 लोगों की मौत हुई है.

मौसम विभाग के पटना कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा. पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 2009 के बाद के पिछले 10 वर्षों के रिकॉर्ड को पार कर गया था. बिहार के अन्य जिलों गया, भागलपुर और पूर्णिया में सोमवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 42.0 डिग्री सेल्सियस, 40.0 डिग्री सेल्सियस और 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा. गया, भागलपुर और पूर्णिया में सोमवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 28.6 डिग्री सेल्सियस, 26.7 डिग्री सेल्सियस और 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में पटना में लू जारी रहने, गया, भागलपुर और पूर्णिया जिले में सामान्य तौर पर बादल छाये रहने की संभावना जतायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें