वज्रगृह में बंद हुआ इवीएम, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंगेर : मुंगेर जिले के मुंगेर, जमालपुर एवं तारापुर विधानसभा का वज्रगृह शहर के आर डी एंड डीजे कॉलेज में बनाया गया है. जहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं. वज्रगृह की सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों को लगाया गया है.

साथ ही सीसी कैमरे से भी पूरी मॉनीटरिंग की जा रही है. पूरे डीजे कॉलेज में बेरिकेटिंग के माध्यम से अलग-अलग खंड बनाये गये हैं. सोमवार को मतदान के बाद सभी इवीएम को सुरक्षा व्यवस्था के बीच डीजे कॉलेज लाया गया और अलग-अलग कक्ष में विधानसभा बार उसे सुरक्षित रखा गया है.

वज्रगृह के अंदर मतदान केंद्र संख्या के क्रम के अनुसार इवीएम मशीन को रखा गया है. साथ ही केंद्र के अंदर व बाहर सीसी कैमरे लगाये गये हैं. मुंगेर में भर रात इवीएम मशीन जमा करने का कार्य चलता रहा. साथ ही अलग से पीठासीन पदाधिकारी की डायरी भी जमा करायी गयी. मंगलवार को तड़के लगभग 4 बजे जब सभी बूथों के इवीएम वज्रगृह के अंदर सुरक्षित कर लिया गया तो कक्ष को सील किया गया.

इस मौके पर सभी विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी एवं अभ्यर्थियों के इलेक्शन एजेंट मौजूद थे. चूंकि मुंगेर में लंबे समय तक इवीएम को वज्रगृह में ही रखना है. इसलिए सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंध की गयी है. वज्रगृह के मुख्य कक्ष के सुरक्षा की जिम्मेवारी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को सौंपा गया है.

बॉक्स -प्रेक्षक ने अभ्यर्थियों के शिकायतों का किया निबटारा मुंगेर : मतदान के बाद मंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक आशीष कुमार एवं पुलिस प्रेक्षक ने डीजे कॉलेज परिसर में अभ्यर्थी एवं उसके इलेक्शन एजेंट के साथ बैठक कर मतदान के शिकायतों का निबटारा किया.

मुंगेर के भाजपा प्रत्याशी के इलेक्शन एजेंट ने बूथ संख्या 40, 41, 42 शिक्षक संघ भवन पर अनियमितता का आरोप लगाया. जबकि निर्दलीय प्रत्याशी सुबोध वर्मा के एजेंट ने मतदान केंद्र संख्या 104 पर भी अनियमितता की बात कही. चुनाव प्रेक्षकों ने शिकायत प्राप्त करने वाले बूथों के संदर्भ में पूरी छानबीन की और मामले का निष्पादन करते हुए कहा कि इसमें अनियमितता की गुंजाइश नहीं है.

इसके साथ ही जिले के जिन मतदान केंद्रों पर इवीएम में तकनीकी खराबी हुई थी उन मतदान केंद्रों के मतदान प्रतिशत की भी समीक्षा की गयी.

साथ ही पीठासीन पदाधिकारी के डायरी का भी अध्ययन किया गया. इस मौके पर जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अमरेंद्र प्रसाद सिंह, एसपी वरुण कुमार सिन्हा, सदर एसडीओ डॉ कुंदन कुमार, राजद के इलेक्शन एजेंट युगल किशोर राय मुख्य रूप से मौजूद थे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें