27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खर्च हो गये करोड़ों रुपयों के लोन की राशि,नहीं लगा उद्योग

करोड़ों रुपये लोन की राशि खर्च हो गये. न तो एक भी मशीन खरीदी गयी और न ही उद्योग स्थापित किये गये. हाल मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का.

मोतिहारी. करोड़ों रुपये लोन की राशि खर्च हो गये. न तो एक भी मशीन खरीदी गयी और न ही उद्योग स्थापित किये गये. हाल मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का. विभागीय जांच में खुलासा होने के बाद अधिकारियों के कान खड़े हो गये हैं. 109 लोगों को चिन्हित कर जिला उद्याेग विभाग ने नोटिस भेजा दिया है. उनसे राशि की वसूली की जाएगी. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, चिह्नित किये गये सभी 129 डिफॉल्टरों को नोटिस थमा दिया गया है और राशि वापस करने का निर्देश दिया गया है. एक-एक पाई की वसूली उद्योग विभाग करेगा. किसी ने प्रथम, तो किसी ने द्वितीय व किसी ने तीसरे किस्त की राशि भी उठा ली है. इस योजना के तहत उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये दिये जाते हैं,जिसमें 50 प्रतिशत सब्सिडी है.ये सभी डिफॉल्टर 2018 से लेकर 2022 तक के हैं. 388 के पास मशीनें तो मिली,लेकिन क्रियाशील नहीं जांच के दौरान यह भी पाया गया कि 388 ऐसे लाभुक हैं,जिन्होनें राशि मिलने पर मशीनें तो खरीदी,लेकिन काम नहीं किया. इन लाभूकों को काम शुरू करने का निर्देश जारी किया गया है. आखिर ये 388 लाभुक राशि से जब मशीन खरीदे तो फिर काम शुरू क्यों नहीं किया,तमाम बिन्दुओं पर गहनता से जांच की जा रही है. इनकी मंशा क्या है,इसको भी विभाग जानने के फिराक में है ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके. 240 इकाईंयां मिली कार्यरत मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत संचालित इनमें 240 यूनिट ठीक ठाक भी मिले.काफी बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं. ये आगे और बेहतर करें,इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित भी उद्योग विभाग लगातार कर रहा है. कहते हैं अधिकारी राशि वसूली के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है. राशि का उठाव कर उद्योग नहीं लगाना गंभीर मामला है. राशि नहीं देने पर मुकदमा होगा शुभंम कुमार,महा प्रबंधक,जिला उद्याेग विभाग.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें