25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मासिक धर्म स्वच्छता के राष्ट्रीय वेबिनार में लखीसराय के स्काउट अनुराग हुए शामिल

भारत स्काउट और गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय नयी दिल्ली द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से पूरे भारत के स्काउट गाइड के लिए वर्चुअल रूप से वेबिनार का आयोजन किया गया.

लखीसराय. भारत स्काउट और गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय नयी दिल्ली द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से पूरे भारत के स्काउट गाइड के लिए वर्चुअल रूप से वेबिनार का आयोजन किया गया. वेबिनार का विधिवत उद्घाटन चंपका एमिलिन पहमीन चेयरपर्सन एशिया पेसिफिक रिजनल समिति के द्वारा किया गया. वेबिनार का मुख्य उद्देश्य मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम पर आधारित था वर्चुअल रूप से वेबिनार को संबोधित करते हुए एसबीएस ऑफिसर यूनिसेफ मोनिका मौर्या ने मासिक धर्म के दौरान साफ, स्वच्छता, महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव एवं उसके प्रति भ्रांतियां के विरूद्ध स्काउट गाइड को जागरूक किया. वहीं धुलाई विशेषज्ञ यूनिसेफ पंकज माथुर ने अपने संबोधन में बताया कि माहवारी एक सामान्य शारीरिक चक्र है, लेकिन आज भी संकोच, पूर्वाग्रह और भेदभाव से घिरी हुई है. यूनिसेफ से अनन्या घोषाल, पुष्पा अवस्थी, डॉ अर्चना और अनिल गुलहाटी ने भी अपना विचार रखा पूरे भारतवर्ष से जुड़े हुए स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय मुख्यालय से सहायक निर्देशक बबलू गोस्वामी ने कहा कि इस तरह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य है कि इस तरह के मुद्दों को पूरे भारत में स्काउट गाइड के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा सके. वेबिनार को राष्ट्रीय मुख्यालय से संयुक्त निदेशक गाइड दर्शाना पावसकर, सहायक निदेशक अनालेंद्र शर्मा ने संबोधित किया. लखीसराय जिला से इस वर्चुअल वेबिनार में कब मास्टर अनुराग आनंद अनुराग आनंद भी शामिल हुए. अनुराग आनंद ने संबोधित करते कहा कि विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का मकसद समाज को जागरूक करना है. खासकर मां, बहनें व बेटियां कैसे स्वच्छ और स्वस्थ रहें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें