24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छात्राओं ने तोड़ी चुप्पी, हाथों पर रेड डॉट बनाकर माहवारी स्वच्छता का दिया संदेश

प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बेलवा काशीपुर में विश्व माहवारी दिवस पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य सहजाद अनवर ने की.

बेलवा(किशनगंज).प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बेलवा काशीपुर में विश्व माहवारी दिवस पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य सहजाद अनवर ने की. वही कार्यक्रम में आईसीडीएस कोर्डिनेटर सरवाज आलम और वन स्टॉप सेंटर के शशि शर्मा भी मौजूद थी. कार्यक्रम में विद्यालय की शिक्षिका गुड्डी कुमारी ने बताया कि 28 दिन बाद मासिक धर्म आता है और 5 दिन अमूमन रहता है इसलिए 28 मई का दिन चुना गया है. गांव और शहरों में रहने वाली लाखों महिलाएं में आज भी इससे जुड़ी कई जरूरी जानकारियों का अभाव हैं. इसका असर महिलाओं पर शारीरिक ही नहीं, मानसिक रूप से भी लंबी उम्र तक परेशान कर सकता है जिसका कारण है कि लड़कियां इस मामले में किसी से बात नहीं करती.

इस दिवस को मनाकर यह बताया जाता है कि मासिक धर्म कोई अपराध नहीं, बल्कि ये एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि इसके बारे जानकारी देकर महिलाओं व बच्चियों को गंभीर इन्फेक्शन और अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके. वही वन स्टॉप सेण्टर के शशि शर्मा कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य युवा लड़कियों खासकर स्कूली छात्राओं को माहवारी के दौरान स्वच्छता संबंधी जरूरी जानकारी मुहैया करवाना है. जिससे वह अंजाने में किसी जानलेवा बीमारी की चपेट में ना आ जाएं. इस मौके पर स्कुल में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया.

रेड डॉट चैलेंज

इस दौरान खास गतिविधि में रेड डॉट चैलेंज किया गया. हथेली में लाल रंग से गोलाकार बिंदी बनाकर माहवारी के विषय पर चुप्पी तोड़ने की और स्वच्छता पर ध्यान देने की शपथ ली.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें