महाशिवरात्रि को लेकर जिले में सौ से अधिक जगहों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

खगड़िया: शिवालयों के आस-पास के क्षेत्रों में अश्लील गाने बजाने पर बैन लगाये गये है. महा शिवरात्रि को लेकर जिला मुख्यालय से सुरक्षा व शांति व्यवस्था को लेकर कई आदेश जारी किये गये है. जिसमें अश्लील गाने बजाने पर रोक भी शामिल है. प्रभारी डीएम राम निरंजन सिंह तथा एसपी मीनू कुमारी में शिवालयों के आस-पास के क्षेत्रों में अश्लील गाने बजाने पर पूर्णरुपेण रोक लगाते हुए इस आदेश का सख्ती से पालन करने का आदेश जारी किया है.

प्रभारी डीएम श्री सिंह ने कहा कि महा शिवरात्रि पर्व के दौरान जिले में शांति व विधि-व्यवस्था बनी रहे इसके लिए अलग-अलग व महत्वपूर्ण 159 जगहों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती कर उन्हें पूजा की समाप्ति तक अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर जमे रहने, आस-पास के क्षेत्रों पर नजर रखने, समस्या उत्पन्न होने पर इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को ससमय देने एवं अश्लील गाने बजाने पर रोक लगाने के आदेश दिये गये है.
एसडीओ एवं एसडीपीओ को अपने-अपने क्षेत्रों में निगरानी रखने, भ्रमण करने तथा जरूरत पड़ने पर अन्य जगहों पर पुलिस व दंडाधिकारी की तैनाती करने सहित लापरवाहों के विरुद्ध कार्रवाई की अनुशंसा करने को कहा है.
नदी घाटों को सुरक्षित करने के आदेश.
महाशिवरात्रि में बड़ी संख्या में लोग नदी, पोखर एवं तालाबों में स्नान करने जाते है. नदी घाटों पर कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए भी संबंधित पदाधिकारी व वहां (घाटों) व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है. सभी सीओ दोनों नप के कार्यपालक पदाधिकारी को शिवालयों के आस-पास के नदी, तालाब व पोखर घाटों का निरीक्षण करने तथा वहां निगरानी रखने को कहा गया है.
खतरनाक व महत्वपूर्ण घाटों पर बैरिकेटिंग कराने एवं वहां गोताखोर को तैनात करने का आदेश दिया गया है. इतना ही नहीं एसडीआरएफ के कमांडर को एसडीओ के संपर्क में रहने, महत्वपूर्ण घाटों पर मोटर वोट के साथ जवान को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. सीओ व नप पदाधिकारी को नदी/पोखर/तालाब घाटों की साफ-सफाई कराने को भी कहा गया है.
बनाये गये नियंत्रण कक्ष
दोनों अनुमंडलों में नियंत्रण कक्ष बनाये गये हैं. नियंत्रण कक्ष में पदाधिकारी एवं कर्मी की तैनाती की गयी है. ये नियंत्रण कक्ष दिन रात खुले रहेंगे. डीएम ने सिविल सर्जन को 24 घंटे सभी पीएचसी व सदर अस्पताल में चिकित्सक व पारा मेडिकल की टीम को आवश्यक दवाई के साथ वहां उपस्थित रहने का आदेश अपने स्तर से जारी करने को कहा है. फायर ब्रिगेड को भी निर्देश दिये गये है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें