24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उमस भरी गर्मी से लोगों को नहीं मिल रही निजात

मानसून की बारिश का लोग कर रहे इंतजार

कटिहार. शरीर को झुलसा रही इस गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. तापमान का पारा है कि नीचे आने को तैयार नहीं है. धूप की किरण मानो जैसे आसमान से आग बरसा रहा हो. ऊपर से उमस गर्मी को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही. इन सभी के बीच लोगों का जीवन इन दिनों मुहाल सा हो गया है. हालांकि गुरुवार को तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गयी है. जिस कारण पिछले तीन चार दिनों से पड़ने वाली गर्मी से गुरुवार का दिन थोड़ी नरम दिन जरूर गुजरा. उमस भरी गर्मी से लोग इसके बीच भी पूरी तरह से हलकान रहे. तापमान में भले ही गिरावट दर्ज की गयी हो लेकिन गर्मी का पूरा एहसास गुरुवार के दिन भी रहा. गुरुवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. उमस भरी गर्मी से लोग काफी परेशान हो रहे हैं. सबसे ज्यादा परेशानी मजदूरों को उठानी पड़ रही है. शरीर को झुलसा रही इस कड़ी धूप के बीच काम करने के लिए विवश है. इतना नहीं बाजार में सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, शरीर को तपा रहे इस धूप के बीच अपने जीवन यापन को लेकर जद्धो जहद करते दिख रहे हैं. जबकि दुकानदारों का भी हाल बेहाल है.

मानसून घुसने में हो रही देरी, लोगों के साथ किसान वर्ग परेशान

गर्मी के बीच मानसून भी दगा दे दिया है. अब तक मानसून प्रवेश कर जाना था. अभी तक मानसून का कोई अता पता नहीं है. मौसम विभाग की माने तो एक सप्ताह में मानसून पहुंचने के असार है. इसके बाद बारिश होने की पूरी संभावना है. इधर बारिश नहीं होने से जहां लोगों गर्मी से पूरी तरह से परेशान व निढाल है तो दूसरी तरफ किसान वर्ग भी बारिश नहीं होने से खेतों में दरारें पड़ गयी है. धान की खेती को लेकर किसान बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं. बारिश होने पर किसान खेतों में धान का बीज डालेंगे. लेकिन बारिश नहीं होने से खेत पूरी तरह से सूख गयी है. दरारें पड़ गए हैं, तो दुसरी तरफ मखाना की खेती करने वाले किसानों का भी हाल बेहाल है. तालाब पोखर के पानी सुख रहे हैं. जिसको लेकर 24 घंटा पंपिंग सेट के जरिए खेतों में पानी पटाया जा रहा है. अब इंतजार है तो बस मानसून का प्रवेश करने का और जमकर बारिश होने की. लोग भी बड़ी ही बेसब्री से मानसून घुसने का इंतजार कर रहे हैं. जिससे बारिश हो और इस झुलसा रही गर्मी से राहत मिल सकें.

ठंडा पदार्थ के बढ़े दाम, कूलर, एसी की हो रही है जमकर खरीदारी

बढ़ती गर्मी के बीच बाजार में इनका असर साफ देखने को मिल रहा है. एक तरफ जहां गर्मी से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं तो दूसरी तरफ बाजार में भी इस गर्मी के कारण कहीं खरीदारी जमकर हो रही है तो कहीं खाद पदार्थ के दाम आसमान छूने लगे हैं. इस बढ़ती गर्मी के बीच ठंडे खाद पदार्थ में खीरा, ककड़ी, तरबूज के दाम आसमान छूने लगे हैं. कोल्ड ड्रिंक में भी बढ़ोतरी हुई है. खीरा 50 रुपये किलो, तरबूज 40 रु किलो तक पहुंच गया है. जबकि कोल्ड ड्रिंक में भी हर कंपनी ने पांच से 10 रु की बढ़ोतरी कर दी है. दोपहर के समय में दुकानों में दही तक की किल्लत हो गयी है. बाजार में गन्ने का जूस, आम के पन्ने का जूस, कोल्ड ड्रिंक और लस्सी को लेकर ज्यादा रुझान है. दूसरी तरफ इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में भी खास करके कूलर फ्रिज और एसी की बिक्री खूब हो रही है. दुकानदारों की माने तो इस चिलचिलाती धूप और गर्मी के बीच इलेक्ट्रॉनिक बाजार में गर्मी से राहत पाने के गैजेट का बिजनेस बहुत अच्छा हुआ है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें