1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. bihar weather health department alert about heat wave mausam in bhabua

गर्म हवाओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, बच्चों-बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की सलाह

भभुआ में अप्रैल में ही तीखी धूप और तेज गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. ऐसे में बेहद सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
तेज धूप से बचाव करती युवतियां
तेज धूप से बचाव करती युवतियां
Twitter

भभुआ में अप्रैल में ही तीखी धूप और तेज गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. ऐसे में बेहद सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. खासकर बच्चों और बुजुर्ग को विशेष परहेज की जरूरत है.

स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

लगातार चल रही तेज गर्म हवाएं और धूप को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है. जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ऋषिकेश जायसवाल ने सभी आशा और आशा फैसिलेटर को इस संबंध में घर-घर जाकर और सामुदायिक बैठक कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है. उन्होंने बताया कि अत्याधिक गर्मी के कारण गर्म हवाएं चल रही हैं.

बुखार होने पर अविलंब डॉक्टर से सलाह लें

सभी आशा आपने गांव अथवा पोषक क्षेत्र में पांच वर्ष तक के बच्चों और वृद्धों को दिन के 11 बजे से शाम चार बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दें. अगर घर से निकलना आवश्यक हो, तो गमछा या छाते का प्रयोग करें. खाली पेट किसी भी हालत में घर से बाहर नहीं निकलें. बच्चों को बुखार होने पर अविलंब डॉक्टर से सलाह लें.

इस वर्ष भीषण गर्मी और लू चलने का पूर्वानुमान

सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि धूप में जाने के पश्चात किसी व्यक्ति को सिर दर्द या शरीर दर्द हो तो वे तुरंत ओआरएस के घोल का सेवन करें. दरअसल इस बार गर्मी शुरू होने के साथ ही मौसम ने रंग दिखाने शुरू कर दिये हैं और गर्म हवा के थपेड़ों ने मई की गर्माहट का एहसास करा दिया है. दिन के 10 बजने के बाद ही हवा की सरसराहट रफ्तार पकड़ ले रही है. सांख्यिकी विभाग के अनुसार इस वर्ष भीषण गर्मी और लू चलने का पूर्वानुमान है. आगे दिन और महीने बढ़ने के साथ ही गर्मी और विकराल होगी.

तापमान के साथ गर्म हवाएं बढ़ायेंगी तपिश

कृषि विज्ञान केंद्र के विज्ञानी अमित कुमार के अनुसार आगामी 10 दिन तक अधिकतम तापमान 40 से 41 और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. फिलहाल अगले सप्ताह तक हर दिन तेज गर्म हवा चलेगी. ऐसे में लोगों को विशेरूा ध्यान रखने की जरूरत है. साथ ही बच्चों का विशेष ख्याल रखना होगा.

घर से निकलें, तो इन बातों का ख्याल जरूरी

  • दिन के 11 बजे से चार बजे तक बाहर निकलने से करें परहेज

  • पूरा बदन ढकनेवाला कपड़ा पहन कर ही बाहर निकलें

  • भूखे पेट घर से बाहर नहीं निकलें

  • भोजन में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ा दें

  • अधिक से अधिक पानी पीए

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें