36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीसरी आंख की निगहबानी में दी परीक्षा

जहानाबाद नगर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा जिले में 15 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आरंभ हुई. परीक्षा के पहले दिन साइंस विषय की परीक्षा हुई. परीक्षा में 19544 परीक्षार्थी शामिल हुए जबकि 236 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे. प्रथम पाली की परीक्षा में 10043 परीक्षार्थी शामिल […]

जहानाबाद नगर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा जिले में 15 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आरंभ हुई. परीक्षा के पहले दिन साइंस विषय की परीक्षा हुई.

परीक्षा में 19544 परीक्षार्थी शामिल हुए जबकि 236 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे. प्रथम पाली की परीक्षा में 10043 परीक्षार्थी शामिल हुए. जबकि 134 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे. वहीं द्वितीय पाली में 9499 परीक्षार्थी शामिल हुए. जबकि 102 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे. जिले में छात्रों तथा छात्राओं के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. छात्राओं के लिए आठ तथा छात्रों के लिए सात परीक्षा केंद्र बने हैं.
छात्राओं के लिए बनाये गये परीक्षा केंद्रों में चार केंद्रों को मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया गया है, जहां रेड कारपेट से गुजरते हुए परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष तक गये. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे आरंभ हुई. इससे 10 मिनट पूर्व तक ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की इजाजत मिली. हालांकि कुछ परीक्षार्थी दो मिनट देर से पहुंचे जिन्हें कड़ी चेतावनी के साथ पहला दिन होने के कारण परीक्षा में प्रवेश दिलाया गया.
परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम दिखा. दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल के जवान मुस्तैद दिखे. पहले दिन की परीक्षा पूरी तरह शांतिपूर्ण माहौल में कदाचारमुक्त संपन्न हुई. नियोजित शिक्षकों के हड़ताल के बाद भी परीक्षा में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं हुआ. किसी भी केंद्र से कदाचार का कोई मामला सामने नहीं आया.
अपनायी गयी जीरो टॉलरेंस की नीति : परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व सघन फ्रेशकिंग की गयी, ताकि कदाचार के मामले में जीरो ट्रॉलरेंस की नीति को सफल बनाया जा सके. केंद्रों पर सीसीटीवी के साथ जैमर भी लगाये गये थे, ताकि कदाचार का पूरी तरह से खात्मा हो सके.
प्रशासन द्वारा किये गये कड़े इंतजामों का ही प्रतिफल रहा कि पहले दिन की परीक्षा कदाचारमुक्त आयाेजित हुई. एक भी परीक्षार्थी कदाचार करते नहीं पकड़े गये. जिले के वरीय अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर घूम-घूम कर कदाचारमुक्त परीक्षा आयोजन का जायजा लेते दिखे.
पूरी तरह शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा आयोजित हुई. हालांकि परीक्षा केंद्रों के बाहर अभिभावकों की भीड़ लगी रही, जिसे पुलिस द्वारा बार-बार यह समझाया गया कि वे केंद्र से दूर रहें.
परीक्षा के कारण दिन भर बनी रही जाम की स्थिति
मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने आये परीक्षार्थियों तथा अभिभावकों की भारी भीड़ के कारण शहर में पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रही. विशेष रूप से परीक्षा आयोजन से आधे घंटे पूर्व तक तथा परीक्षा समाप्ति के बाद जाम की स्थिति इस कदर रही कि सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आये.
वहीं पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था. सबसे अधिक परेशानी राजाबाजार इलाके में बने परीक्षा केंद्र के परीक्षार्थियों तथा उनके अभिभावकों को हुई. उन्हें रेलवे अंडरपास करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा तभी वे अंडरपास पार होकर अरवल मोड़ की ओर आ सकें. परीक्षार्थियों तथा अभिभावकों की भीड़ के कारण पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रही तथा वाहनों के परिचालन में परेशानी हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें