25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jamui News: भीषण गर्मी में चार फीट गिरा भू-जल स्तर, तपती धूप के बीच येलो अलर्ट जारी

मोटर हो रहे फेल, लोग पेयजल के लिए हो रहे परेशान

जमुई.

प्रचंड गर्मी व चिलचिलाती धूप के बीच चल रहे हीट वेव के प्रभाव से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. भीषण गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने भी जिले में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. सोमवार को भी सुबह सात बजे से आग उगलती सूर्य की तीखी किरण से लोग परेशान दिखे. दिन का तापमान अधिकतम 43 डिग्री के करीब पहुंच गया रात का तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया. गर्म हवा के थपेड़ों से सुबह भी काफी गर्म रहा. दोपहर में चिलचिलाती धूप के कारण तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया. इस कारण सड़कों पर सन्नाटा दिखने लगा था. जरूरी काम से निकलने वाले लोग भी सड़कों पर गमछा और तौलिया बांधकर निकले. मौसम पूर्वानुमान की जानकारी देते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के केंद्र प्रमुख डॉ सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों तक तापमान में कोई गिरावट होने की संभावना नहीं है.

चार फीट गिरा जलस्तर, मोटर हुए फेल

प्रचंड गर्मी के बीच अप्रैल के अंतिम में ही जिले के कई जगहों पर भूजल स्तर नीचे खिसकना शुरू हो गया है. इन दिनों क्षेत्र का भू-जल स्तर 4 फीट तक नीचे चला गया है. कई प्रखंडों में चापाकल से कम पानी देने लगा है. जबकि दोपहर 12 बजे से लेकर 2 बजे के बीच मोटर पंप से बहुत कम पानी खींच रहा है. इस दौरान 10 मिनट में भर रही 1000 लीटर की टंकी को भरने में आधा घंटा से अधिक का समय लग जाता है. गांव तो गांव शहर में भी भू-जल स्तर में गिरावट आयी है. कई घरों में लगे मोटर पानी चढ़ाने में विफल हो गये हैं.

पशुपालकों को हो रही है दिक्कत

जिले में औसतन जून माह में जल संकट गहराता था. लेकिन इस बार अप्रैल माह में ही नदी और तालाब सूख गये हैं. ग्रामीण क्षेत्र के जलाशयों के सूखने के कारण खासकर पशुपालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सुबह 9 बजे के बाद मवेशियों को चराने के लिए जब पशुपालक क्षेत्र व बहियार की ओर निकलते हैं तो इस दौरान पानी के अभाव में मवेशियों को पानी पिलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें