25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तल्ख मौसम में मजदूरों की घटी कमाई, नहीं मिल रहा है काम

ठेला- खोमचा लगा परिवार का भरण पोषण करने वालों को भी हो रही आफत

जमुई. आसमान से आग उगलती सूर्य की किरणों से समाज का हर तबका परेशान हो रहा है. मौसम की इस तल्खी से सबसे अधिक परेशानी दैनिक मजदूरी करने वालों को रही है. लू और तेज धूप के कारण मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है. इस कारण मजदूरों को अपना व आने परिवार के पेट पालने पर भी आफत आ रही है. तपती गर्मी के कारण शहर के लोग निर्माण कार्य को टाल रहे हैं. इस कारण भी मजदूरों को काम नहीं मिल रहा और वे घर वापस लौटने को मजबूर हो रहे हैं. जबकि उम्रदराज मजदूर बीमार होने के भय से काम खोजने नहीं निकल रहे. रविवार को भी जिले में हीटवेव का दौर जारी रहा. रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 41 डिग्री व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया, लेकिन लोग 52 डिग्री महसूस कर रहे थे. गर्मी अधिक होने के कारण बाजार और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. शहर के कचहरी चौक और महिसौड़ी चौक पर काम की तलाश में आये पप्पू कुमार, रामचंद्र महतो, राजेश बिंद समेत अन्य मजदूरों ने बताया कि तीखी धूप व भीषण गर्मी के कारण लोग मजदूर खोजने नहीं आ रहे. और हमलोगों को भी दस बजे बजे के बाद काम करने में दिक्कत हो रही है. घर पर बैठने से दो जून के भोजन का इंतजाम करने में दिक्कत होगी. इस भीषण गर्मी में काम करने में तबीयत खराब होने की आशंका बनी रहती है. गर्मी में पानी की कमी के कारण चंद लोग ही भवन निर्माण करा रहे हैं, इसलिए रोज काम मिलना मुश्किल हो रहा है.

ठेला-खोमचा वालों के साथ फुटपाथ दुकानदार भी हैं परेशान:

तीखी धूप एवं भीषण गर्मी के कारण सड़क किनारे ठेला-खोमचा व फुटपाथ पर दुकान लगाकर जीविकोपार्जन करने वाले खुदरा दुकानदारों की रोजी-रोटी पर भी आफत आन पड़ी है. झाझा बस स्टैंड के पास पानी पूरी बेचने वाले अजय कुमार ने बताया कि गर्मी के कारण उतने ग्राहक नहीं आते. ग्राहक कहते हैं कि पानी पूरी व अन्य मसालेदार चीजें खाने से बीमार पड़ जायेंगे. दिन में दस बजे के बाद सड़क पर सन्नाटा पसर जा रहा है. हालांकि खीरा, ककरी, तरबूज, खरबूज, शरबत, कोल्ड ड्रिंक्स, आम, लीची की दुकानों पर कुछ लोग जरूर दिख रहे हैं. लेकिन, समोसा, छोला, चाउमिन, मिठाई, पकौड़ा आदि की दुकानों पर ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं. फुटपाथ के दुकानदारों ने बताया कि दुकानदारी के बल पर ही परिवार चला पाते हैं. लेकिन, इधर 15 दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के कारण आमदनी आधी हो गयी है. फुटपाथ दुकानदार मनोज कुमार व गौतम कुमार ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए बताया कि गर्मी से पूरा शरीर धधक रहा है धूप में दुकानदारी करने में लगता है कि तबीयत खराब हो जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें