1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gopalgunj
  5. marriage in lockdown divorce in unlock marriages during the corona period did not last even a year asj

लॉकडाउन में विवाह, अनलॉक में तलाक, साल भर भी नहीं टिक पायीं कोरोना काल में हुई शादियां

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना काल में विवाह
कोरोना काल में विवाह

गोविंद कुमार, गोपालगंज . कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान हुआ निकाह और कई शादियां सालभर भी नहीं टिक पायी.

कई रिश्ते तलाक की भेंट चढ़ गये तो कुछ मामलों में जमकर विवाद हुआ और जानलेवा हमला तथा कुछ मामलों में बहू को जिंदा जला कर मार देने का आरोप लगा.

पुलिस को शिकायत दी गयी. कुछ मामलों में प्राथमिकी दर्ज हुई, कुछ मामले पुलिस थानों व न्यायालय में लंबित हैं और समझौता कराने का प्रयास किया जा रहा है.

केस-1

महम्मदपुर थाने के जागिराहा निवासी नेजामुद्दीन मियां की शादी कोरोना काल में सीवान के जामो की आफसाना खातून के साथ हुई. शादी के कुछ दिनों बाद तलाक दिया, उसके बाद 28 दिसंबर को पीट-पीटकर हत्या कर दी. आरोपित पति जेल में है, बाकी फरार हैं. पुलिस गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई कर रही है.

केस-2

मीरगंज के जीगना निवासी प्रमोद कुमार की शादी सीवान के जामो के आलमपुर गांव की प्रतिमा कुमारी के साथ कोरोना काल में हुई. शादी के बाद दहेज में कार की डिमांड की गयी. दहेज की मांग पूरी नहीं हुई तो 27 दिसंबर को प्रतिमा की जलाकर हत्या कर दी गयी. वारदात में आरोपित घर से फरार हैं.

केस-3

लॉकडाउन के दौरान सात माह पूर्व कुचायकोट की समरीन की शादी कुशीनगर के तमकुही में वसीम के साथ हुआ था. आरोप है कि निकाह के कुछ समय बाद ही समरीन को दहेज के लिए परेशान किया जाने लगा. पति ने मारपीट शुरू कर दी. दो बार पंचायत हुई. दो माह पूर्व आरोपित वसीम ने पत्नी को तीन तलाक दिया और फरार हो गया.

एक दर्जन से ज्यादा मामले आये सामने

टूटते रिश्तों के ऐसे 12 से 15 मामले हाल-फिलहाल सामने आये हैं. मीरगंज, कुचायकोट व बैकुंठपुर में सबसे ज्यादा दस मामले दर्ज हुए हैं. इनमें महिला पक्ष की शिकायत पर पुलिस ने तीन तलाक के खिलाफ बने नये कानून के तहत मुकदमे दर्ज किये हैं.

वहीं कुछ मामलों की शिकायत न्यायालय और महिला हेल्पलाइन कोषांग में की गयी है. घरेलू हिंसा और दहेज उत्पीड़न की शिकायतें भी सामने आयीं हैं. पुलिस कई मामलों का काउंसलिंग के माध्यम से भी सुलझा रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें