24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पछुआ हवा और बढ़ायेगी गर्मी, लू से होगी मई की शुरुआत

रेगिस्तान की तरफ से चल रही पछुआ हवा का जोर आगे और बढ़ेगा. मौसम विभाग ने मई की शुरुआत भी हीट वेव से होने का आसार जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी से मुश्किलें और बढ़ रही हैं.

गोपालगंज. रेगिस्तान की तरफ से चल रही पछुआ हवा का जोर आगे और बढ़ेगा. मौसम विभाग ने मई की शुरुआत भी हीट वेव से होने का आसार जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी से मुश्किलें और बढ़ रही हैं. एक मई को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सोमवार को सुबह नौ बजे से ही सूर्यदेव दहक उठे. लोग गर्मी से बेचैन होने लगे. दोपहर होते-होते पारा 44 डिग्री पर पहुंच गया. मौसम के तल्ख तेवर ने लोगों को घरों में कैद कर दिया. सड़कों पर मानों कर्फ्यू लग गया हो. जिनको बहुत जरूरी था, वे ही बाहर निकलें, वह भी धूप से बचते हुए. सड़क तप रही थी. कपड़ों के भीतर भी लोगों का बदन झुलस रहा था. दोपहर में तो पंखा व कूलर भी गरम हवा देने लगे8. पंखे से गर्म हवा बीमार करने लगी. कार्यालयों में लोग एसी से बाहर निकलने से कतरा रहे थे. उधर, मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएन पांडेय बताते हैं कि समुद्र का पानी गर्म होने से हवा भी गर्म होकर ऊपर उठती है और उच्च दबाव से कम दबाव वाले क्षेत्र की तरफ चलती है. पछुआ हवा रेगिस्तानी इलाके से चलती है. पछुआ हवा में नमी की मात्रा बहुत कम होती है. सामान्य रूप से जब तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है, तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इन दिनों रेगिस्तानी इलाके से तेज पछुआ हवा चल रही है. सोमवार को गोपालगंज में दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक पहुंच गया है. वहीं रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगी है. सोमवार को दिन का तापमान 44.0 डिग्री और रात का तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस रहा. रात में गर्म हवा के कारण राहत नहीं मिल पा रहा. मौसम विभाग ने अभी आगे और तापमान में बढ़ोतरी और हीट वेव का अनुमान जताया है. मौसम विज्ञानी ने बताया कि जब तक कोई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं होगा, तब तक तापमान ऐसे ही बढ़ा हुआ रहेगा. हीट वेव को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को दोपहर में धूप में नहीं जाने, भरपूर पानी और ओआरएस का घोल पीने आदि की सलाह दी है. धूप से दोपहर में निकलने से बचने की सलाह दी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें