24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आग से सुरक्षा के मानकों का ख्याल नहीं रखने पर होटलों कार्रवाई करेगा प्रशासन

होटलों में समुचित अग्नि सुरक्षा उपकरणों की व्यवस्था को लेकर सदर अनुमंडल कार्यालय में शनिवार को होटल संचालकों के साथ सदर एसडीओ किसलय श्रीवास्तव ने बैठक की. बैठक में अग्नि सुरक्षा को लेकर एसडीओ ने होटल संचालकों को जरूरी व पर्याप्त संख्या में अग्नि सुरक्षा यंत्रों को लगाने के लिए निर्देशित किया.

गया. होटलों में समुचित अग्नि सुरक्षा उपकरणों की व्यवस्था को लेकर सदर अनुमंडल कार्यालय में शनिवार को होटल संचालकों के साथ सदर एसडीओ किसलय श्रीवास्तव ने बैठक की. बैठक में अग्नि सुरक्षा को लेकर एसडीओ ने होटल संचालकों को जरूरी व पर्याप्त संख्या में अग्नि सुरक्षा यंत्रों को लगाने के लिए निर्देशित किया. बैठक में अनुमंडल अग्निशमन कार्यालय के पदाधिकारी देवेंद्र कुमार वर्मा, कई होटलों के संचालकों के साथ-साथ अनुमंडल से जुड़े प्रखंड के बीडीओ, सीओ व पुलिस थाने के थानाध्यक्ष शामिल हुए. एसडीओ श्री श्रीवास्तव ने बताया कि बीते दिनों पटना के एक बड़े होटल में हुई अगलगी की घटना के बाद होटल संचालकों के साथ बैठक आयोजित कर होटलों में उपलब्ध अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली गयी. इसके बाद सभी संचालकों को मानकों के अनुरूप होटलों में अग्नि सुरक्षा उपकरण रखने का निर्देश दिया गया. उन्होंने होटल में अग्निशमन विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच पड़ताल करने के लिए संबंधित विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि होटल संचालकों द्वारा लापरवाही बरतने व जरूरत के अनुसार उपकरणों में क कमी पाये जाने पर अग्निशमन सुरक्षा अधिनियम के तहत विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी. इधर, अग्निशमन पदाधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि शहर के अधिकतर होटलों में मानकों के अनुसार अग्नि सुरक्षा उपकरणों की काफी कमी है. उन्होंने कहा कि होटल संचालकों को कुकिंग गैस टंकी को छत पर रखने, पाइपलाइन से किचन तक गैस लाने व अग्नि सुरक्षा से संबंधित अन्य जरूरी उपकरणों को रखने का निर्देश दिया गया है. मालूम हो कि 25 अप्रैल को पटना के एक होटल में हुई भीषण अगलगी की घटना के बाद प्रभात खबर पटना संस्करण में 27 अप्रैल के पेज नंबर चार पर गया के होटलों में अग्नि सुरक्षा उपकरणों का अभाव से संबंधित खबर प्रमुखता से प्रकाशित हुई थी. खबर छपने के बाद सदर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा शनिवार को अग्नि सुरक्षा को लेकर होटल संचालकों के साथ बैठक आयोजित की गयी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें