26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दलाई लामा की CM नीतीश से अपील, मगध यूनिवर्सिटी में बुद्धिज्म पर व्यापक रूप से शुरू कराएं कोर्स

गया : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मगध यूनिवर्सिटी में बुद्धिज्म पर व्यापक रूप से कोर्स शुरू कराने की अपील की है. सीएम नीतीश कुमार मंगलवार को बोधगया में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से करीब एक घंटे तक बातचीत की. इस दौरान उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय के विकास के साथ-साथ बुद्धिज्म पर […]

गया : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मगध यूनिवर्सिटी में बुद्धिज्म पर व्यापक रूप से कोर्स शुरू कराने की अपील की है. सीएम नीतीश कुमार मंगलवार को बोधगया में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से करीब एक घंटे तक बातचीत की. इस दौरान उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय के विकास के साथ-साथ बुद्धिज्म पर भी चर्चा की. दलाई लामा ने मुख्यमंत्री को नालंदा विश्वविद्यालय को बेहतरीन बताते हुए उसके विकास पर चर्चा की.

दलाई लामा ने कहा कि मगध यूनिवर्सिटी बुद्ध की ज्ञान स्थली पर स्थित है. इस कारण यहां बुद्धिज्म के बारे में व्यापक रूप से कोर्स शुरू कराना चाहिए, ताकि यहां देश-विदेश के काफी संख्या में स्टूडेंट्स बौद्ध अध्ययन के लिए आ सकें. इस पर सीएम ने बीटीएमसी के सचिव एन दोरजे को कहा कि आप देखिए कि इस दिशा में और क्या किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि मगध यूनिवर्सिटी में फिलहाल बौद्ध अध्ययन विभाग मौजूद है, जहां विभिन्न देशों के स्टूडेंट्स अध्ययन कर रहे हैं. लेकिन, दलाई लामा इसे और विस्तार चाहते हैं व बेहतर स्कॉलर शिक्षकों व बौद्ध विद्वानों के माध्यम से यहां बौद्ध अध्ययन की पढ़ाई-लिखाई शुरू कराना चाहते हैं.

दलाई लामा ने कहा कि बुद्धं शरणं गच्छामी कहने से बुद्धिज्म का बोध नहीं होता, बल्कि इसे जीवन में उतारना होता है. बुद्ध के शासन का अभ्यास करना होगा. उनके बनाये नियमों का जीवन में अनुपालन करना होगा, तभी बुद्धिज्म का मतलब समझ में आयेगा. दलाई लामा ने मुख्यमंत्री को कालचक्र का प्रतीक चिह्न भेंट किया और सीएम ने दलाई लामा को बोधि पत्ता का मेमेंटो व शाल भेंट की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें