1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. bihar flood latest updates the people of this village are buying boats in darbhanga rain realted latets news in hindi bhadh 2020

Flood in Bihar : नाव खरीद रहे हैं टापू में तब्दील हो गये इस गांव के लोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बाढ ग्रस्त घर
बाढ ग्रस्त घर
प्रभात खबर

दरभंगा : कमला बलान पश्चिमी तटबंध के पश्चिम भाग में बसे इटहर, उसरी, उजुआ सिमरटोका व तिलकेश्वर पंचायत में जलस्तर में कुछ कमी हुई है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है. वहीं पश्चिम भाग के शेष छह पंचायत कुशेश्वरस्थान उत्तरी, दक्षिणी, भिंडुआ, केवटगामा, सुघराइन तथा महिसौथ के लोग बाढ़ की समस्या से त्रस्त हैं. कुशेश्वरस्थान में जलस्तर में धीमी गति से हो रही वृद्धि से लोगों की बेचैनी बढ़ती जा रही है. जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए लोग नाव की खरीदारी करने लगे हैं.

ढिबरी जलाकर रात गुजार रहे लोग

इधर दोनों तटबंध के बीच बसे गांवों के लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. सभी गांव टापू में तब्दील हो गये है. बाढ़ के कारण बिजली आपूर्ति बंद रहने से पूर्वी भाग के कई पंचायतों में अंधेरा पसरा है. पीड़ित ढिबरी जलाकर रात गुजार रहे हैं. सबसे अधिक दिक्कत रात में तटबंध पर छोटे-छोटे बच्चों के साथ गुजारने में होती है. वहीं दो-तीन दिनों से मोबाइल का नेटवर्क काम नहीं करने से लोग किसी से बात भी नहीं कर पा रहे हैं.

मध्य व पूर्वी हिस्से में बाढ़ के पानी में आयी कमी

केवटी. मध्य तथा पूर्वी भाग में बाढ़ के पानी कम होने से पीड़ितों ने राहत की सांस ली है. सगुना तथा जीवंत नदी में उफान के बाद क्षेत्र के पूर्वी भाग में फैले बाढ़ का पानी कम हो रहा है. इससे लोगों की परेशानी कम हो रही है. रनवे-रैयाम सड़क मार्ग पर लचका पर पानी का बहाव काफी कम हो जाने से आवागमन सुचारू रूप से हो रहा है.

औंसी-रैयाम मुख्य सड़क पर परिचालन शुरु

वहीं औंसी-रैयाम मुख्य सड़क पर भी पानी का बहाव काफी कम हो जाने से आवागमन सुचारू रूप से जारी है. इधर दरभंगा-जयनगर मुख्य सड़क मार्ग पर खिरमा तथा मोहिनी पुल के बीच बाढ़ के पानी का बहाव समाप्त हो गया है. खिरमा, ननौरा, कोयलास्थान, लदारी पंचायत में पानी कम हो जाने से लोगों ने राहत की सांस ली है.

दर्जनों परिवार हुआ बेघर

दरभंगा के शीशो पश्चिमी पंचायत के नये इलाके में बाढ़ का पानी फैलता जा रहा है. चैनपुर, श्यामपुर, माधोपुर व मखनाही के दर्जनों परिवार बेघर हो गये हैं. वहीं चार दर्जन से अधिक परिवार विस्थापित होकर मवि मखनाही में शरण लिए हुए हैं. इधर प्राथमिक विद्यालय माधोपुर, मवि मखनाही के परिसर व केतुका कन्या विद्यालय में बाढ़ का पानी है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें