अच्छा करने पर होंगे पुरस्कृत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बेतियाः त्योहार को देखते हुए शहर में सामाजिक संगठनों ने शनिवार से साफ-सफाई की शुरुआत कर दी. शहर को स्वच्छ बनाने के ख्याल से निजी संस्थाओं द्वारा इसमें रुचि लेने के बाद इसकी जिम्मेदारी सौंपी गयी थी. इसके लिए जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह ने सभी सामाजिक संगठनों के साथ बैठक भी की थी. बैठक में सभी संगठनों ने क्षेत्रवार सफाई कराने की जिम्मेदारी उठायी है. आवंटित क्षेत्रों के लिए संगठनों द्वारा सफाई कार्य का आरंभ कर दिया गया. सफाई कार्य के लिए डीएम ने पूरे शहर को 15 जोनों में बांट कर इसकी जिम्मेवारी भी संगठनों को दी गयी है. बैठक में डीएम ने कहा था कि जो संगठन अच्छे कार्य करेंगे उसकी मॉनीटरिंग अधिकारियों से करा कर उसको इनाम भी दिया जायेगा.

यहां से शुरू हुई सफाई

शहर के सोवा बाबू चौक से कविवर नेपाली पथ की जिम्मेवारी मां हीरो के मालिक मनोज गोयनका को दी गयी थी. इसके लिए उन्होंने मजदूरों को सफाई कार्य में लगा कर शनिवार से इसकी शुरुआत की. उन्होंने बताया कि डीएम द्वारा दी गयी जिम्मेवारी का सम्मान करते हुए पर्व के अवसर पर सफाई पर पूरी ध्यान देते हैं. वहीं संत तेरेसा से द्वार देवी चौक की सफाई स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष संजय कुमार ने करायी. वे अपने क्षेत्र में सफाई पर खुद ध्यान दे रहे हैं. ताकि सफाई में कोई चूक न रह जाये. इस अभियान में संस्था के सभी सदस्य भी लगे हुए हैं. वहीं स्वामी विवेकानंद समिति के अध्यक्ष मदन बनिक को इमली चौक से केआर स्कूल की जिम्मेवारी दी गयी थी. सभी सदस्यों द्वारा सफाई कार्य शुरू किया गया है.

श्री बनिक ने बताया कि सफाई के बाद कूड़े को एक जगह एकत्रित करके अपने खर्च से उठाया जायेगा. मारवाड़ी युवा मंच द्वारा तीन लालटेन चौक से सोवा बाबू चौक तक सफाई कार्य शुरू किया गया है. संस्था के अध्यक्ष रोहित कुमार शिकारिया ने बताया कि डीएम ने जो जिम्मेवारी सौंपी है उसका निर्वहन करना सभी शहरवासियों का कर्तव्य है. यह पहला मौका है जब किसी डीएम द्वारा शहर को लोगों को इस तरह की जिम्मेवारी सौंपी है. ऐसे कल्याणकारी कार्य जनहित के लिए अच्छा तो है ही समाज को स्वच्छता भी मिलती है. शहर में हो रही सफाई के बाद संस्था के द्वारा शहर को पूरी तरह सजाने की तैयारी भी चल रही है. सभी स्वयंसेवी संस्था इस कार्य से काफी प्रसन्न नजर आ रहे है. वहीं निजी संस्थाओं द्वारा की जा रही सफाई कार्य से शहरवासी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं.

सजाया जा रहा मोहल्ला

दीपावली को लेकर जगह-जगह साफ- सफाई के साथ-साथ मुहल्लों को सजाया जा रहा है. सदर प्रखंड के पूर्वी करगहियां पंचायत का आइटीआइ कॉलोनी भी इस दीपावली में दुधिया रोशनी में सराबोर रहेगा. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. समाज सेवी अंबोज भास्कर ने बताया कि मुहल्ले वासियों की मांग व मां लक्ष्मी की पूजा के अवसर पर पूरा मुहल्ला दुधिया रोशनी से नहा उठेगा. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए मुहल्ले वासी इस वर्ष केरोसिन मुक्त दीपावली मनाने का संकल्प लिया है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें