1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran east
  5. two lakh 12 thousand cusecs of water discharge from gandak barrage panic among villagers

गंडक बराज से दो लाख 12 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज, ग्रामीणों में दहशत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बेतिया के वाल्मीकि नगर गंडक बराज का  निरीक्षण करते मुख्यमंत्री
बेतिया के वाल्मीकि नगर गंडक बराज का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री
ट्वीटर

वाल्मीकिनगर : गंडक बराज से दो लाख 12 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज गुरुवार की दोपहर तक किया गया. इससे तटवर्ती वन क्षेत्र समेत पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती क्षेत्रों में पानी का जमाव होने की आशंका बढ़ चली है. इससे ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ गयी हैं.

जनजीवन अस्त व्यस्त

गंडक बराज के अधिकारियों की माने तो नेपाल में हो रही लगातार बारिश से तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. नेपाल से छूटे पानी के कारण गंडक बराज का जलस्तर गुरुवार की सुबह से लगातार बढ़ने के क्रम में है. उम्मीद जतायी जा रही है कि गुरुवार की देर शाम तक जल स्तर में और भी बढ़ोत्तरी हो सकती है. बताते चलें कि बीते दिनों से लगातार गंडक बराज के जलस्तर में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है.

बारिश हो रही है लगातार

बीते दिनों से नेपाल के पहाड़ी और तराई क्षेत्रों में हो रही लगातार रुक-रुक कर तेज बारिश के कारण नेपाल के नारायण घाट से छूटे पानी का प्रवाह गंडक बराज के रास्ते प्रवाहित होने के कारण निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए खतरा बन गया है. नेपाल के तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में रुक रुक कर लगातार बारिश हो रही है. इसे देखते हुए गंडक बराज के जल स्तर के बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. इस बिंदु को ध्यान में रखते हुए गंडक बराज के सभी कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है.

बूढ़ी गंडक के बायें तटबंध में रिसाव

खोदावंदपुर (बेगूसराय). खोदावंदपुर प्रखंड क्षेत्र में विगत एक माह से रुक-रुक कर हो रही बारिश एवं बूढ़ी गंडक के जल स्तर में वृद्धि से बांध से हो रहे रिसाव को लेकर कई घरों में पानी घुस गया है. जिससे लोगों को रहने-सहने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. पीड़ित परिवार अपने ऊंची स्थानों वाले पड़ोसी एवं नजदीक सरकारी भवन में किसी तरह गुजर बसर कर रहे हैं. इतना ही नहीं पशुओं को भी दूसरे जगहों पर रख रहे हैं लोग. बरियारपुर पश्चिमी पंचायत के वार्ड पांच, चार, तीन, एक, दो, नौ, बारह एवं तेरह वार्ड के सैकड़ों गरीब परिवार के घरों में बारिश व रिसाव का पानी घुस गया है. इसके अलावा बाड़ा पंचायत के वार्ड आठ व नौ में भी पानी घुस गया है.

posted by ashish

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें