29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM मोदी मोतिहारी में कई विकास परियोजनाओं का करेंगे अनावरण

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीमंगलवारको बिहार के मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समापन समारोह के अवसर पर देश भर में होने वाले कार्यक्रम से जुड़ेंगे और स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर मोतिहारी में 20,000 स्‍वच्‍छाग्रहियों एवं स्‍वच्‍छता दूतों को संबोधित करेंगे. स्‍वच्‍छाग्रही […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीमंगलवारको बिहार के मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समापन समारोह के अवसर पर देश भर में होने वाले कार्यक्रम से जुड़ेंगे और स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर मोतिहारी में 20,000 स्‍वच्‍छाग्रहियों एवं स्‍वच्‍छता दूतों को संबोधित करेंगे.

स्‍वच्‍छाग्रही गांव स्तर पर स्वच्छता के प्रति सामुदायिक दृष्टिकोण (सीएएस) को क्रियान्वित करने वाले जमीनी स्‍तर के अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कार्यकर्ता और अभिप्रेरक हैं. स्‍वच्‍छाग्रही खुले में शौच मुक्त राष्ट्र के लक्ष्‍य को प्राप्त करने की दिशा में होने वाली प्रगति की दृष्टि से अत्‍यंत महत्वपूर्ण माने जाते हैं. महात्मा गांधी ने एक सदी पहले 10 अप्रैल 1917 को अंग्रेजों के खिलाफ उन किसानों के अधिकारों के लिए लड़ने के उद्देश्‍य से चंपारण सत्याग्रह का शुभारंभ किया था, जिन्‍हें नील की खेती करने के लिए विवश किया गया था.

10 अप्रैल, 2018 को चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन के रूप में चिन्‍हित किया गया है और इसे ‘सत्याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह’ अभियान के माध्यम से मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री इस अवसर पर कई विकास परियोजनाओं का अनावरण भी करेंगे.इसमौके पर प्रधानमंत्री द्वारा कटिहार-नयी दिल्ली सप्ताह में दो बार चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन एक नयी द्वि-साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. मोतिहारी-मुजफ्फरपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य एवं मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य की शुरूआत के अलावा मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्ट्री द्वारा भारत और फ्रांस के संयुक्त सहयोग से विकसित 12,000 अश्वशक्ति वाला इलेक्ट्रोलिक लोकोमोटिव राष्ट्र को समर्पित किए जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें… चंपारण सत्याग्रह : आजादी की लड़ाई में महात्मा गांधी का पदार्पण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें