सोमवार से शुरू होकर सोमवार को संपन्न होगा सावन माह

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

10 जुलाई से होगा शुरू और समापन 07 अगस्त रक्षाबंधन को

29 दिनों को होगा इस बार सावन का महीना
डुमरांव : 2017 में सालों बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब सावन माह सोमवार से शुरू होकर सोमवार को ही खत्म होगा. सावन के पहले दिन ही सोमवार को शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने भक्त उमड़ेंगे. वहीं, आखिरी सोमवार को रक्षा बंधन पड़ रहा है और इस दिन चंद्रग्रहण का साया होने और साथ ही भद्रा होने से रक्षा सूत्र बांधने के लिए मुहूर्त का टोटा रहेगा.10 जुलाई को सावन माह शुरू हो रहा है और पहले ही दिन सोमवार है, साथ ही आखिरी सोमवार के दिन सावन माह का समापन होगा. ऐसा संयोग सालों में एक बार आता है, इस संयोग में भगवान शिवजी की आराधना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. अमूमन सावन माह में चार सोमवार पड़ते हैं, लेकिन इस बार पांच सोमवार का पड़ना शुभ संकेत है. तिथियों के घटने से सावन माह इस बार 29 दिनों का पड़ रहा है.
रक्षा बंधन पर चंद्रग्रहण का संयोग : सावन के अंतिम दिन सोमवारी पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का साया है. पंडित बलिराम मिश्र व मुकुल मिश्रा कहते हैं कि मकर राशि में खंडग्रास चंद्रग्रहण भारत सहित अन्य देशों में दिखाई देगा. चंद्रग्रहण का स्पर्श काल रात्रि 10.53 बजे और मोक्ष रात्रि 12.48 बजे होगा. चंद्रग्रहण का सूतक तीन प्रहर पूर्व दोपहर एक बज कर 53 मिनट से लगेगा. इस दिन सुबह 10.30 बजे तक भद्रा काल भी है. इसलिए भद्रा काल समाप्त होने और सूतक लगने के पूर्व ही बहने अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांध सकेंगी. रक्षा सूत्र बांधने के लिए सुबह 10.39 के बाद और दोपहर 1.53 तक का ही मुहूर्त शुभ है.
हरियाली अमावस्या से होगी तीज-त्योहारों की शुरुआत : 23 जुलाई को हरियाली अमावस्या पर किसान कृषि यंत्रों की पूजा करेंगे. इसके साथ ही तीज त्योहारों की शुरुआत हो जायेगी.
इन तारीखों पर मनाये जायेंगे त्योहार
23 जुलाई हरियाली अमावस्या
26 जुलाई हरियाली तीज, झूला उत्सव
28 जुलाई नागपंचमी
30 जुलाई को नगर पंचित काली आश्रम को वार्षिकोत्सव पूजन
6 अगस्त को राजराजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर का वार्षिकोत्सव पूजन
7 अगस्त रक्षा बंधन (डुमेरजनी का वार्षिकोत्सव पूजन)
10 अगस्त कजली तीज
13 अगस्त हलषष्ठी
14 व 15 अगस्त जन्माष्टमी
21 अगस्त सोमवती अमावस्या
24 अगस्त हरतालिका तीज
25 अगस्त गणेश चतुर्थी
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें