23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BPSC TRE 2.0: शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, डाउनलोड करने से पहले जान लें ये जरूरी बात

बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड शनिवार से डाउनलोड किया जाएगा, जबकि परीक्षा केंद्र से संबंधित विस्तृत जानकारी 5 दिसंबर से बीपीएससी की साइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर उपलब्ध होगी.

BPSC Teacher Recruitment Exam Admit Card: बिहार में एक लाख 20 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी इसे शनिवार से डाउनलोड कर सकेंगे जबकि परीक्षा केंद्र से संबंधित विस्तृत जानकारी पांच दिसंबर से बीपीएससी की वेबसाइट पर मिलेगी. यह परीक्षा 28 जिलों के परीक्षा सेंटर पर होगी. इसमें लगभग सवा सात लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले 25 केबी आकार और 250×250 डायमेंशन का अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लॉगइन करने के बाद अपलोड करेंगे. उसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होगा. डाउनलोड किये गये इएडमिट कार्ड में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केंद्र कोड के रुप में दर्ज होगा जिसमें केंद्र कोड और जिले का नाम अंकित रहेगा. एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ पर उपलब्ध होगा.

अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • वर्ग 6-8 एवं वर्ग 9-10 से संबंधित वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने सामाजिक विज्ञान विषय का चयन किया है वे इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र में से किन्हीं दो विषय जिसमें एक विषय इतिहास या भूगोल अनिवार्य है का चयन करके ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित प्रक्रिया करेंगे.

  • अप्रशिक्षित प्रारंभिक शिक्षक जो 10 अगस्त 2017 के पहले से कार्यरत हैं की 18 महीने की डीएलएड डिग्री भी मान्य होगी.

  • वर्ग एक से पांच तक के अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सहमति जताते हुए एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे

  • वैसे अभ्यर्थी जो शिक्षा विभाग एवं पिछड़ा और अतिपिछड़ा कल्याण विभाग के अंतर्गत शिक्षक पद के लिए वर्ग 6 से 8 ( संगीत कला विषय को छोड़कर ) का आवेदन किये हैं तथा दोनों विभागों के लिए अलग अलग विषयों का चयन किए है, उन्हें केवल शिक्षा विभाग के लिए चयनित विषय की परीक्षा में शामिल होना है .

  • सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र की अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केंद्र ले जायेंगे और वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सौंपेंगे.

  • परीक्षा केंद्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी पांच दिसंबर से उपलब्ध करायी जायेगी तब तक अभ्यर्थी अपना प्रवेशपत्र निश्चित रुप से डाउनलोड कर लेगे .

  • परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले तक ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केद्र में प्रवेश मिलेगा और परीक्षा समाप्ति के बाद ओएमआर सीट को सीलबंद करेने के बाद ही वे परीक्षा कक्ष छोड़ेगे.

Also Read: बांका पहुंचे केके पाठक ने बच्चों से सुनी ABCD, कहा- ड्रेस कोड में आना होगा स्कूल, नहीं तो कट जायेगी हाजिरी

28 जिले में ही रहेगा शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का सेंटर

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का सेंटर प्रदेश के 38 में से 28 जिलों में ही दिया जायेगा. 10 जिलों में इसका सेंटर नहीं होगा जिनमें गया, अरवल, शिवहर, शेखपुरा, भभुआ, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा और सुपौल शामिल हैं. सात दिसंबर से 16 दिसंबर तक चलने वाली परीक्षा में अलग अलग दिन परीक्षा केंद्रों की संख्या अलग अलग होगी.

मध्य विद्यालय के शिक्षक अभ्यर्थियों की संख्या सर्वाधिक है. इसके कारण अन्य सभी शिक्षक श्रेणियों की परीक्षा जहां केवल एक दिन में ली जायेगी वहां मध्य विद्यालय (कक्षा 6 से 8) के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो दिन परीक्षा आयोजित की जा रही है. इसके दौरान परीक्षा केंद्रों की संख्या भी सर्वाधिक होगी. नौ दिसंबर को सर्वाधिक 662 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

Also Read: BPSC TRE 2.0: दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की बदली तारीख, अब इस दिन होगा एग्जाम, जानें क्यों हुआ बदलाव

ऐसे करें डाउनलोड

  • बीपीएससी टीआरई 2 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ पर जाना होगा.

  • इसके बाद वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

  • अब मांगे गए विवरण को दर्ज करें और BPSC TRE 2 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

  • अब इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

Also Read: BPSC TRE: बीपीएससी जल्द जारी करेगा शिक्षक अभ्यर्थियों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें